विदेश

वेनेजुएला में मादुरो की हत्या की साजिश, छह विदेशी गिरफ्तार

बोगोटा । वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो की हत्या की साजिश का पर्दाफाश हुआ है, इस मामले में छह विदेशी नागरिकों को गिरफ्तार किया गया है। इन गिरफ्तारियों में दो अमेरिकी नागरिक शामिल हैं। वेनेजुएला के आंतरिक मामलों के मंत्री डियोसडाडो कैबेलो ने बताया कि ये छह विदेशी नागरिक राष्ट्रपति मादुरो की हत्या करने के इरादे से देश में दाखिल हुए थे।
मंत्री के अनुसार, यह साजिश सीआईए द्वारा निर्देशित थी, जिसका उद्देश्य मादुरो की हत्या के साथ-साथ कई अन्य मंत्रियों को निशाना बनाना था। कैबेलो ने दावा किया कि गिरफ्तार किए गए लोग भाड़े के सैनिक थे और इन आरोपियों से 400 राइफलें बरामद की गई हैं।
कैबेलो ने मामले में कुछ राइफल्स की तस्वीरें भी दिखाई, जिन्हें कथित रूप से इन साजिशकर्ताओं से जब्त किया था। उन्होंने कहा कि यह समूह अमेरिका के तीन, स्पेन के दो, और चेक गणराज्य के एक नागरिक से मिलकर बना था। गिरफ्तार हुए अमेरिकी नागरिकों में से एक नौसेना का पूर्व सदस्य विल्बर्ट जोसेफ कास्टानेडा गोमेज है, जो नौसेना सील कमांडो का हिस्सा रह चुका है और अफगानिस्तान, इराक, और कोलंबिया में सेवा दे चुका है।
हालांकि, वॉशिंगटन ने वेनेजुएला के आरोपों को खारिज किया है कि सीआईए ने मादुरो की हत्या की साजिश रची थी। अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने केवल इतना कहा कि एक अमेरिकी सैनिक को हिरासत में लिए जाने की पुष्टि की जा रही है। वहीं, स्पेन के दूतावास ने अब तक अपने नागरिकों की गिरफ्तारी पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। इस घटना ने वेनेजुएला और अमेरिका के बीच पहले से ही तनावपूर्ण रिश्तों को और अधिक जटिल बना दिया है, जिससे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी असर देखने को मिल सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button