राज्य

बिहार में NIA की 5 ठिकानों पर छापेमारी, 4.3 करोड़ रुपये और 10 हथियार बरामद

National Investigation Agency (NIA) ने गुरुवार को प्रतिबंधित नक्सली संगठन भाकपा (माओवादी) के खिलाफ अपनी जांच के सिलसिले में बिहार में छापेमारी की। NIA ने बताया कि बिहार में पांच स्थानों पर तलाशी की गई। NIA ने भाकपा (माओवादी) के कार्यकर्ताओं के साथ गैरकानूनी गतिविधियों में कथित संलिप्तता की जांच को लेकर गया और कैमूर जिले में कुल पांच जगहों पर तलाशी ली। इस दौरान भारी मात्रा में हथियार, नकदी और डिजिटल डिवाइस बरामद की गई। जब्त की गई सामग्री में अलग-अलग बोर के दस हथियार, 4.03 करोड़ रुपये नकद, विभिन्न डिजिटल उपकरणों के साथ आपत्तिजनक दस्तावेज शामिल हैं। मगध जोन में प्रतिबंधित संगठन को पुनर्जीवित करने और मजबूत करने की CPI (माओवादी) की साजिश को नाकाम करने के उद्देश्य से किए गए अभियान के तहत राज्य के गया और कैमूर जिलों में कुल पांच स्थानों पर तलाशी ली गई। साजिश मामले में तीन संदिग्धों के घरों और कार्यालय परिसरों की तलाशी ली गई, NIA की जांच में पाया गया कि तीनों मगध क्षेत्र में अपनी नक्सली गतिविधियों को पुनर्जीवित करने के लिए CPI (माओवादी) के नेताओं को धन और रसद सहायता प्रदान करने में शामिल थे।

एक साल पहले शुरू हुआ था मामला
मामला 7 अगस्त 2023 को औरंगाबाद जिले के गोह थाना क्षेत्र से CPI (माओवादी) के दो कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी से शुरू हुआ था। आरोपियों रोहित राय और प्रमोद यादव के पास से हथियार और गोला-बारूद के साथ-साथ CPI (माओवादी) मगध क्षेत्रीय संगठन समिति से संबंधित पुस्तिकाएं बरामद की गई थीं। 26 सितंबर 2023 को जांच अपने हाथ में लेने वाली एनआईए ने 20 आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज किया था। इस साल फरवरी में रोहित और प्रमोद के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल करने वाली एजेंसी ने पाया कि दोनों अपने साथियों के साथ मिलकर क्षेत्र में CPI के खत्म हो रहे आंदोलन को फिर से जिंदा करने और इसकी हिंसक राष्ट्रविरोधी गतिविधियों को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहे थे। 

छह आरोपी हो चुके हैं गिरफ्तार
मामले में अब तक कुल छह आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है। NIA ने मार्च 2024 में आरोपी अनिल यादव उर्फ ​​अंकुश और CPI (माओवादी) पोलित ब्यूरो सदस्य प्रमोद मिश्रा के खिलाफ पूरक आरोपपत्र भी दाखिल किया था। जुलाई में अपने दूसरे पूरक आरोपपत्र में एनआईए ने एक अन्य आरोपी अनिल यादव उर्फ ​​छोटा संदीप का नाम भी दर्ज किया था। मामले में आगे की जांच जारी है।

पूर्व MLC के घर भी छापा
NIA ने बिहार विधान परिषद की एक पूर्व सदस्य MLC) सहित दो लोगों के परिसरों पर तलाशी ली। NIA के अधिकारियों ने गया जिले के रामपुर थाना क्षेत्र में पूर्व MLC मनोरमा देवी और गोइंथा गांव में द्वारिका यादव के परिसरों में तलाशी ली। अधिकारी MLC की कार्रवाई के बारे में चुप्पी साधे हुए हैं। मनोरमा देवी से जुड़े परिवार के सदस्यों को पहले भी CPI (माओवादी) के कैडरों के साथ संबंध के आरोप में जांच एजेंसियों ने गिरफ्तार किया था। कई बार प्रयास किये जाने के बावजूद मनोरमा देवी इस मुद्दे पर अपनी टिप्पणी के लिए उपलब्ध नहीं हो सकीं। गया के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक SSP आशीष भारती ने पत्रकारों से कहा, ‘‘NIA ने गया में अपने तलाशी अभियान के लिए जिला पुलिस से सुरक्षाकर्मी उपलब्ध कराने का अनुरोध किया था। जिसे केंद्रीय जांच एजेंसी को मुहैया कराया गया था।’’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button