विदेश

अमेरिका में रद्द हुई PM मोदी-मुहम्मद यूनुस की बैठक, बांग्लादेश ने दी वजह

संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार मोहम्मद यूनुस के बीच बैठक नहीं होगी. बांग्लादेश के विदेश मामलों के सलाहकार तौहीद हुसैन ने शनिवार को कहा कि देश के मुख्य सलाहकार प्रोफेसर यूनुस भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से नहीं मिलेंगे, क्योंकि अपने 57 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल के साथ यूएनजीए के लिए वहां पहुंचने से पहले न्यूयॉर्क से निकल जाएंगे.

विदेश मामलों के सलाहकार ने आगे कहा कि वह संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा से इतर भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे. उन्होंने कहा कि बांग्लादेश अपने सभी मुद्दों को सुलझाकर हम आपसी सम्मान और निष्पक्षता के आधार पर भारत के साथ अपने रिश्ते को आगे बढ़ाना चाहता है. हुसैन ने कहा कि उनका प्रतिनिधिमंडल मंगलवार को ढाका से रवाना होगा.

बांग्लादेश बोला- पड़ोसियों को नहीं बदल सकते

प्रेस कॉन्फ्रेंस में जब हुसैन से मीडिया ने पूछा कि क्या अंतरिम सरकार की ओर से दिए गए बयानों के कारण भारत पीएम के साथ बैठक नहीं हो पाई, इसके जवाब में उन्होंने कहा कि शीर्ष भारतीय नेताओं ने भी टिप्पणियां की हैं, लेकिन ऐसा कुछ नहीं है जो नेताओं को मीटिंग करने से रोकता है. हुसैन ने कहा कि टिप्पणियों का पसंद नापसंद कोई बड़ा मुद्दा नहीं है. हम अपने पड़ोसियों को नहीं बदल सकते हैं, लेकिन आपसी तालमेल और अच्छे संबंधों के साथ रह सकते हैं.

शनिवार सुबह अमेरिका के लिए रवाना हुए पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार सुबह अमेरिका के लिए रवाना हो गए हैं. विदेश यात्रा पर रवाना होने से पहले पीएम ने कहा कि क्वाड (चतुष्पक्षीय सुरक्षा संवाद) हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति, प्रगति और समृद्धि के लिए काम करने वाले एक प्रमुख ग्रुप के रूप में उभरा है. क्वाड में भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं.

क्वाड शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे पीएम

पीएम अपनी इस यात्रा के दौरान डेलावेयर के विलमिंगटन क्वाड शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे. इसकी मेजबानी अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन करेंगे. इसके बाद न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा में ‘समिट ऑफ द फ्यूचर’ कार्यक्रम को भी संबोधित करेंगे. इसके इतर अमेरिकी कई बड़ी कंपनियों के सीईओ के साथ भी मीटिंग करेंगे.

उथल-पुथल के दौर से गुजर रहा बांग्लादेश

कुछ मीडिया रिपोर्ट में ऐसी खबरें आई थी कि पीएम मोदी के अमेरिका दौरे के दौरान बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार से उनकी मुलाकात होगी, लेकिन पड़ोसी मुल्क के विदेश मामलों के सलाहकार ने स्थिति स्पष्ट कर दी है. बांग्लादेश पिछले कुछ महीने से बड़े उथल पुथल से गुजर रहा है. शेख हसीना सरकार के तख्तापलट के बाद से मोहम्मद यूनुस को बांग्लादेश का अंतरिम प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया है.
 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button