देश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाशिम के जगदम्बा मंदिर में किए दर्शन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को महाराष्ट्र के वाशिम के पोहरादेवी के जगदम्बा मंदिर में पूजा अर्चना की. इसके बाद उन्होंने मंदिर में मौजूद पारंपरिक ढोल पर भी हाथ आजमाया. इसके साथ ही उन्होंने संत सेवालाल महाराज और संत रामराव महाराज की समाधि पर जाकर श्रद्धांजलि अर्पित की. अपने एक दिवसीय दौरे पर महाराष्ट्र पहुंचे पीएम मोदी वाशिम को 23 हजार करोड़ रुपये की सौगात दी.

पीएम मोदी ने वाशिम से ही पीएम-किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त जारी की. इसके अलावा उन्होंने वाशिम में बंजारा विरासत म्यूजियम का उद्घाटन किया. बंजारा समाज के संत रामराव महाराज ने पोहरादेवी जगदम्बा माता मंदिर भक्तिधाम की स्थापना की थी.

बंजारा म्यूजियम का उद्घाटन कर पीएम मोदी ने बंजारा समुदाय को साधने की कोशिश की है. महाराष्ट्र के वाशिम में विभिन्न परियोजनाओं के उद्घाटन के बाद कहा कि बंजारा समुदाय ने राष्ट्र निर्माण में अहम भूमिका निभाई है. दरअसल, वोट के लिहाज से महाराष्ट्र की राजनीति में बंजारा समाज की अहम भूमिका है. आंकड़ों के मुताबिक, महाराष्ट्र में बंजारों की आबादी कुल आबादी का लगभग 6 फीसदी है.

बाशिम में PM मोदी ने क्या क्या किया?

पीएम मोदी ने कृषि अवसंरचना कोष (एआईएफ) के तहत 1,920 करोड़ रुपये की 7,500 से अधिक परियोजनाओं की शुरुआत की.
प्रधानमंत्री मोदी ने मवेशियों के लिए एकीकृत जीनोमिक चिप और लैंगिक रूप से चयनित शुक्राणु प्रौद्योगिकी की शुरुआत की
प्रधानमंत्री ने 9200 किसान उत्पादक संगठनों (FPO) की शुरुआत की जिनका कुल कारोबार लगभग 1,300 करोड़ रुपये है.
प्रधानमंत्री मोदी ने मुख्यमंत्री सौर कृषि वाहिनी योजना के तहत महाराष्ट्र में 19 मेगावाट क्षमता के पांच सौर पार्क का उद्घाटन किया.
प्रधानमंत्री मोदी ने मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहिन योजना की लाभार्थियों को सम्मानित किया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button