विदेश

पत्नी और बच्चों के साथ सुरंग में छिपते हुए याह्या सिनवार का नया वीडियो इजरायल ने जारी किया…

इजरायली डिफेंस फोर्स (IDF) ने हमास चीफ याह्या सिनवार की मौत से पहले का नया फुटेज जारी किया है, जिसमें वह सुरंग के भीतर जाता नजर आ रहा है।

आईडीएफ के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हागरी ने कहा, ‘भयानक हमलों से पहले सिनवार 6 अक्टूबर की रात अपने परिवार के साथ भूमिगत बंकर में जाते दिखा।

वह खुद के जीवित रहने की तैयारी में जुटा था। फुटेज में दिख रहा है कि कैसे उसके लिए भोजन और दूसरी वस्तुओं की सप्लाई की जा रही है, ताकि लंबे समय तक वह सुरंग के भीतर रह सके।’

यह वीडियो क्लिप 6 अक्टूबर की देर रात का बताया जा रहा है, जबकि 7 अक्टूबर के इजरायल पर घातक हमला हुआ था। वीडियो में सिनवार अपनी पत्नी और बच्चों के साथ भूमिगत सुरंग में जाता दिख रहा है।

इसे लेकर हागरी ने कहा, ‘एक बार फिर साबित होता है कि आतंकी संगठन हमास के नेता अपनी जान बचाने में लगे रहते हैं। चाहे वो कोई भी हो, उसे गाजा के लोगों की ओर से चुकाई गई कीमत की परवाह नहीं है। वे उन्हें मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल करते हैं। उन्हें तो महज अपने अस्तित्व के बारे में चिंता होती है। सिनवार ने अपने साथ मोटी रकम भी इकट्ठा कर रखी थी।’

युद्ध के दौरान खान यूनिस और राफा में रहा सिनवार

आईडीएफ के प्रवक्ता ने कहा कि याह्या सिनवार युद्ध के दौरान खान यूनिस और राफा के बीच आवाजाही करता रहा। हमारा मानना था कि वह पूरे समय गाजा में था।

उन्होंने कहा, ‘हमसे पूछा गया कि क्या सिनवार मिस्र भाग गया है। हमने दोहराया कि वह गाजा के भीतर ही छिपा हुआ है, जिसका दायरा खान यूनिस और राफा के बीच रहा।

वीडियो फुटेज में वह अपने परिवार के साथ नजर आ रहा है।’ उन्होंने कहा कि IDF के पास सिनवार के परिवार के भी दस्तावेज हैं।

हागरी ने कहा कि आईडीएफ लगातार उसकी निगरानी करता रहा और खुफिया स्रोतों का इस्तेमाल करके अतिरिक्त सबूत इकट्ठा किए।

कुर्सी पर मृत पड़ा दिखा याह्या सिनवार

याह्या सिनवार की मौत के तीन दिन बाद इजरायल की सेना ने दक्षिणी गाजा में पर्चे छोड़े। इन पर्चों में सिनवार की एक और तस्वीर दिखाई गई, जिसमें वह एक कुर्सी पर मृत पड़ा था।

उसकी उंगली कटी हुई थी और सिर से रक्तस्राव हो रहा था। पर्चे में लिखा था, ‘सिनवार ने आपकी जिंदगी बर्बाद कर दी। वह एक अंधेरी जगह में छिप गया और डरकर भागते समय मारा गया।’

बता दें कि हमास के राजनीतिक नेता इस्माइल हानिया की मौत ईरान में होटल के कमरे में हुई थी। लेबनान के हिजबुल्लाह समूह के नेता हसन नसरल्लाह ने भूमिगत बंकर में दर्जनों बड़े बम धमाकों के बाद दम तोड़ दिया था।

The post पत्नी और बच्चों के साथ सुरंग में छिपते हुए याह्या सिनवार का नया वीडियो इजरायल ने जारी किया… appeared first on .

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button