मध्यप्रदेशराज्य

एमपी के हिस्से की खाद महाराष्ट्र भेजने का आरोप, कमलनाथ, दिग्विजय सिंह और अरुण यादव ने सरकार को घेरा

भोपाल ।    मध्य प्रदेश के कई जिलों में किसानों को खाद के लिए परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। किसानों को लगातार हो रही परेशानी पर कांग्रेस के दिग्गज नेता सरकार पर हमलावर हो गए हैं। पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, कमलनाथ समेत पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण यादव ने सरकार पर अलग-अलग तरीके से हमला किया है। अरुण यादव ने तो यहां तक कह दिया कि मध्य प्रदेश की खाद महाराष्ट्र भेजी जा रही है क्योंकि वहां चुनाव है।

मध्य प्रदेश के हिस्से की खाद महाराष्ट्र भेज रहे

पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण यादव ने वीडियो जारी कर कहा है कि मप्र के हिस्से की खाद महाराष्ट्र भेज दी है, क्योंकि वहां चुनाव है।देश एवं प्रदेश की भाजपा सरकार किसानों की अनदेखी कर रही है। किसानों को उनकी फसलों का सही दाम नहीं मिल रहा, पूरे प्रदेश में खाद को लेकर हाहाकार मचा हुआ है, मप्र के हिस्से के खाद को महाराष्ट्र भेज दिया है क्योंकि वहां चुनाव होने वाला है । सोसाइटियों में खाद उपलब्ध नहीं है, जबकि अधिक दामों पर ब्लैक में खाद मिल रहा है ।

प्रदेश को अभी 17+ लाख मीट्रिक टन उर्वरक की आवश्यकता

मामले को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह  ने एक्स पर लिखा कि मध्य प्रदेश में पूरे साल में 75 + लाख टन उर्वरकों की जरुरत है, खरीफ में 33 लाख मीट्रिक टन रबी मे 42 लाख मीट्रिक टन, रबी सीजन मे अभी तक कुल 25+ लाख टन खाद उपलब्ध करा पाए है अभी 17+ लाख मीट्रिक टन उर्वरक की आवश्यकता है। यूरिया की जरुरत 22-24 लाख मीट्रिक टन जबकि उपलब्धता 10 लाख टन के करीब हुई। आधा शॉर्टज है। DAP की जरुरत 10+ लाख मेट्रिक टन जबकि उपलब्धता 5 लाख टन के करीब हुई है, आधा शॉर्टज है। अभी तक सरकार के आंकड़े चीख चीख कर बता रहे है की प्रदेश मे उर्वरक नहीं है। बुवाई का समय आ गया है फिर भी सरकार की तरफ से हिन्दू मुस्लिम के मुद्दे पर चर्चा हो रही है। दिल्ली में डेरा डालो अन्यथा प्रदेश का किसान आपके कुप्रबंधन से बर्बाद हो जाएगा। SSP उर्वरक पूरा सुबस्टैंड है, अगर आप हकीकत देखना चाहते है तो अपनी पार्टी के नेताओं से एक एक बोरी सभी ब्रांड की बुलवा लीजिए और मुख्यमंत्री हाउस में ही टेस्ट करवा लीजिए ताकि आपको समझ आ जाएगा।

किसानों को दिन रात खाद के लिए लगना पड़ रहा कतार में 

पूर्व सीएम कमलनाथ ट्वीट कर लिखा कि प्रदेश में डीएपी खाद का संकट अपने चरम पर है। किसानों को दिन रात खाद के लिए कतार में लगना पड़ रहा है फिर भी खाद नहीं मिल रही। इस मुद्दे को कांग्रेस पार्टी कई बार सरकार के संज्ञान में ला चुकी है, लेकिन @DrMohanYadav51 जी की सरकार कान में रूई लगाकर बैठी है। जिम्मेदार मंत्री समस्या का निदान करने की जगह यूक्रेन की बातें करने लगते हैं। किसानों के प्रति यह अमानवीय लापरवाही है। मुख्यमंत्री जी जब समय पर खाद नहीं मिलेगी, तो किसान खेती कैसे करेगा। आप खाद की आपूर्ति तत्काल सुनिश्चित कराएं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button