मध्यप्रदेशराज्य

स्मार्ट मीटर उपभोक्ताओं के लिए “स्‍मार्ट एमपीसीजेड मोबाइल ऐप” हुआ लांच

भोपाल :  मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड द्वारा अपने सभी स्मार्ट मीटर उपभोक्ताओं के लिए Smart MPCZ मोबाइल ऐप लॉन्च किया गया है। यह ऐप कंपनी के पोर्टल पर उपलब्ध क्‍यूआर कोड के माध्यम से और गूगल प्ले स्टोर से दिए गए लिंक  https://play.google.com/store/apps/details?id=com.mpcz.consumerapp को ओपन करके भी डाउनलोड किया जा सकता है।

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध संचालक श्री क्षितिज सिंघल ने इस ऐप की विशेषताएं बताते हुए कहा है कि इससे ⁠बिजली खपत प्रोफाइल और अकाउंट की जानकारी देखने की सुविधा रहेगी।⁠ ⁠साथ ही कंज्यूमर पैटर्न की जानकारी भी मिलती रहेगी। ⁠कंज्यूमर आईडी को रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से जोड़कर ऐप का उपयोग किया जा सकेगा। इससे एक ओर जहां ⁠बिजली कटौती की सूचनाएँ प्राप्त होती रहेंगी, वहीं उपभोक्‍ता को ⁠अपने मीटर की स्थिति की जाँच करने में भी आसानी होगी। उपभोक्‍ता द्वारा कितनी ⁠बिजली उपयोग की गई है इसकी रिपोर्ट देखने के साथ ही स्‍मार्ट मीटर ऐप के जरिए ⁠उपभोक्‍ता सेवा केन्‍द्र 1912 से संपर्क करने की सुविधा भी मिलेगी।

ऐप को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले ⁠गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा इसके बाद ⁠सर्च बार में "Smart MPCZ" टाइप करना होगा। फिर ऐप को डाउनलोड और इंस्टॉल करना होगा। जब यह पूरी तरह से इंस्‍टाल हो जाए तो ⁠ ऐप को खोलें और अपनी कंज्यूमर आईडी तथा रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करें। जैसे ही आप यह प्रक्रिया पूरी करते हैं तो एक ⁠OTP आपके मोबाइल पर आएगा, जिसे दर्ज करके ऐप को लॉगिन किया जा सकेगा। उपभोक्‍ताओं को इस ऐप से अनेक लाभ मिल सकते हैं, साथ ही Smart MPCZ ऐप के माध्यम से उपभोक्ता अपनी बिजली खपत को बेहतर ढंग से मैनेज भी कर सकते हैं। इस ऐप के माध्‍यम से बिजली संबंधी जानकारी आसानी से प्राप्त की जा सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button