देश

कोरोना के नए वेरिएंट JN.1 के खिलाफ भी लगवानी होगी वैक्सीन? तैयारी में सीरम इंस्टीट्यूट…

देश में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट JN.1 के मामले बढ़ रहे हैं।

इसे लेकर अलग-अलग राज्य सरकारों की ओर से एडवाइजरी जारी की गई है। इस बीच, लोगों के मन में यह सवाल उठ रहा है कि क्या अब इस नए वेरिएंट के खिलाफ वैक्सीन लगवानी होगी।

भारतीय वैक्सीन निर्माता कंपनी सीरम सीरम इंस्टीट्यूट ने इसे लेकर बड़ा अपडेट दिया है। सीरम का कहना है कि नए वेरिएंट के खिलाफ बनाई गई वैक्सीन के लिए लाइसेंस हासिल करने को लेकर अप्लाई करने की तैयारी जारी है। 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सीरम के प्रवक्ता ने कहा कि नई वैक्सीन को जल्द ही मंजूरी मिलने का उम्मीद है।

उन्होंने कहा, ‘हम फिलहाल XBB1 वेरिएंट वैक्सीन ऑफर कर रहे हैं जो कि यूएस और यूरोप में JN1 वेरिएंट के समान है। हमारा लक्ष्य है कि आने वाले महीनों में इस वैक्सीन के लिए भारत में लाइसेंस हासिल करना है।

हम रेगुलेटर्स को जरूरी कागजात सौंपने की तैयारी कर रहे हैं जिसका मकसद इसे लोगों के लिए उपलब्ध कराना है।’

सीरम इंस्टीट्यूट ने बनाई थी कोविशील्ड वैक्सीन
मालूम हो कि सीरम इंस्टीट्यूट इससे पहले कोरोना के खिलाफ भारत में कोविशील्ड वैक्सीन का निर्माण कर चुका है। 1 जनवरी 2021 को ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन (कोविशील्ड) के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी दी थी। इस वैक्सीन को 49 देशों में मंजूरी मिल चुकी है।

यह कंपनी अमेरिका स्थित वैक्सीन निर्माता नोवावैक्स इंक के लाइसेंस पर कोवोवैक्स का भी निर्माण करती है।

सीरम इंस्टीट्यूट को 1966 में टीकों के निर्माण के लिए डॉ. साइरस एस पूनावाला की अध्यक्षता वाले पूनावाला ग्रुप ने पार्टनरशिप फर्म के तौर पर खड़ा किया। इसे मई 1984 में पब्लिक लिमिटेड कंपनी और फिर अक्टूबर 2015 में प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के रूप में मान्यता मिली।

गुरुवार को कोरोना संक्रमण के 594 नए मामले
गौरतलब है कि भारत में गुरुवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 594 नए मामले दर्ज किए गए जिससे उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 2,669 हो गई जो इससे एक दिन पहले 2,331 थी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, देश में कोविड-19 के कुल मामलों की संख्या 4.50 करोड़ (4,50,06,572) हो गई। वहीं 6 मरीजों की मौत के बाद मृतकों की संख्या 5,33,327 हो गई जिसमें केरल में तीन, कर्नाटक में दो और पंजाब में एक मरीज की जान चली गई।

इस बीमारी से उबरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 4,44,70,576 हो गई है और स्वस्थ होने की राष्ट्रीय दर 98.81 प्रतिशत है।

संक्रमण से जान गंवाने की दर 1.19 फीसदी है। देश में अभी तक कोविड-19 रोधी टीकाकरण अभियान के तहत 220.67 करोड़ खुराक दी गई हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button