राज्य

बिहार में सरकारी नौकरी की बंपर वैकेंसी, 3956 पदों पर होगी नियुक्ति

पटना। बिहार में बेरोजगार युवाओं के लिए अच्छी खबर है। नगर विकास एवं आवास विभाग में अगले एक साल में बंपर बहाली होनी है। विभाग के द्वारा स्वीकृत विभिन्न कोटि के पदों पर नियमित नियुक्ति के लिए 3956 पदों की अधियाचना आयोग को भेजी गई है, जिस पर जल्द ही नियमित नियुक्ति प्रक्रिया शुरू होने की संभावना है।

विभागीय मंत्री ने दी कई और जानकारी

विभागीय मंत्री नितिन नवीन ने बताया कि नगर निकायों का कार्य सुचारु रूप से चलता रहे और हमारे शहर साफ-सुथरा रहें, इसके लिए हम किसी भी स्तर पर कर्मचारियों की कमी नहीं होने देंगे। विभाग में अलग-अलग पदों पर इंजीनियरों की बहाली की प्रक्रिया लगातार जारी है।

विभाग में हाल ही में 44 कनीय अभियंताओं की संविदा पर नियुक्ति की गई है। इन अभियंताओं का पदस्थापन राज्य के अलग-अलग नगर निकायों में किया जाना है। संविदा के आधार पर कनीय अभिंयता (जेई) की नियुक्ति के लिए विभाग ने इसी वर्ष अगस्त महीने में विज्ञापन प्रकाशित किया था।

नगर निकायों में जल्द होगी इंजीनियरों की भर्ती

विभाग के सचिव ने कहा कि नगर निकायों में आधारभूत संरचना के विकास में इंजीनियरों की बड़ी भूमिका है और नगरोें में जिस तेजी से काम हो रहा है, उसे देखते हुए जल्द ही और इंजीनियर बहाल किए जाएंगे।विभाग में अभियंताओं की कमी को दूर करने के लिए अगले कुछ महीने के अंदर 60 कार्यपालक अभियंता भी बहाल किए जाएंगे। कार्यपालक अभियंताओं की नियुक्ति के लिए विभाग ने इसी वर्ष सितंबर महीने में विज्ञापन जारी किया था।

विभाग में अधीक्षण अभियंता के 12 पद रिक्त हैं, जबकि मुख्य अभियंता के सात पद रिक्त हैं। इन पदों पर संविदा के आधार पर भर्ती के लिए भी विभाग की तरफ से विज्ञापन जारी किया गया था और ये नियुक्तियां भी प्रक्रियाधीन हैं।

मालूम हो कि सहायक अभियंता (असैनिक) के 168 एवं सहायक अभियंता (यांत्रिक) के 58 पदों पर नियमित नियुक्ति हो चुकी है। इसके अलावा नगर निकायों को स्वच्छ रखने के साथ-साथ ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन के उद्देश्य से 272 सहायक लोक स्वच्छता एवं अपशिष्ट प्रबंधन पदाधिकारी की नियुक्ति की गई है।

नगर निकायों में स्थापित नियमों एव अधिनियमों के अनुरूप निर्माण एवं नक्शा स्वीकृति तथा शहरों को सुव्यवस्थित तरीके से बसाने के उद्देश्य से 80 सहायक नगर योजना (टाउन प्लानिंग) पर्यवेक्षक की नियुक्ति की गई है। नगर निकायों के सुचारू संचालन के उद्देश्य से 110 नगर कार्यपालक पदाधिकारी की भी नियुक्ति की गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button