छत्तीसगढराज्य

छात्र छात्राओं में पुरातात्त्विक विरासत को संरक्षण और जागरूकता को बढ़ावा देना है : डॉ. विनोद पाण्डेय

मनेन्द्रगढ़/एमसीबी

इंटेक कोरिया चैप्टर द्वारा प्रश्नोत्तरी परीक्षा का किया गया आयोजन भारतीय संस्कृत निधि इंटेक के तत्वाधान में परीक्षा शहर के  दिल्ली वर्ल्ड पब्लिक स्कूल मनेद्रगढ़ में आयोजित की गई कार्यक्रम अतिथियों द्वारा मां सरस्वती की छायाचित्र पर दीप प्रज्वलित कर प्रारंभ किया गया। इस परीक्षा का उद्देश्य छात्र छात्राओं में पुरातात्त्विक विरासत को संरक्षण और जागरूकता को बढ़ावा देना है।

इंटेक के तत्वाधान में आयोजित यह प्रतियोगिता दो चरणों में संचालित की गई पहले चरण में सभी प्रतिभागियों ने लिखित परीक्षा दी, जो की 45 मिनट की थी एवं बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे गए थे, चुने गए आठ विद्यार्थी दूसरे चरण की परीक्षा में सम्मिलित हुए इस चरण में शिक्षकों द्वारा प्रश्नोत्तरी का आयोजन किया गया था एवं छात्रों को बजर दबाकर उत्तर देना था, इन दोनों चरणों की परीक्षा के बाद परीक्षा परिणाम घोषित किया गया।

मनेंद्रगढ़ के विजय नर्सरी इंग्लिश मीडियम विद्यालय के विद्यार्थियों ने बाजी मारी और प्रथम स्थान अर्जित किया तथा दिल्ली वर्ल्ड पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा द्वितीय स्थान अर्जित किया गया, गौरतलब है कि 2 वर्ष पूर्व भी आयोजित इस परीक्षा में विजय नर्सरी इंग्लिश मीडियम स्कूल के छात्रों ने प्रथम स्थान हासिल किया था और राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए नामांकित हुए थे।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डीईओ अजय कुमार मिश्रा थे इनके अलावा कोरिया अध्याय के संयोजक एवं दिल्ली वर्ल्ड पब्लिक स्कूल के चेयरमैन रमेश चंद्र सिंह, सहसंयोजक  अशोक जायसवाल, प्रमुख अतिथि मनेंद्रगढ़ नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती प्रभा पटेल, डॉ विनोद पांडे प्राचार्य एवं जिला नोडल अधिकारी पुरातत्व, पर्यटन एवं संस्कृति विभाग, दिल्ली वर्ल्ड पब्लिक स्कूल की निदेशिका श्रीमती पूनम सिंह, प्राचार्य डॉ बसंत कुमार तिवारी, एवम् डॉ नरेश चावड़ा की उपस्थिति उल्लेखनीय रही, सभी विद्यार्थियों के लिए कार्यक्रम के मध्य में स्वल्पाहार का आयोजन किया गया था एवं परीक्षा उपरांत प्रमाण पत्र दिया गया तथा चयनित 8 विद्यार्थियों को प्रोत्साहन प्रमाण पत्र भी दिया गया, कार्यक्रम में सभी विद्यालयों के शिक्षकों की भी सहभागिता रही तथा संस्था की ओर से सभी को प्रमाण पत्र दिया गया। जिला स्तर पर विजेता छात्र-छात्राओं को 5 नवंबर को राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में सम्मिलित होने रायपुर भेजा जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button