छत्तीसगढ

रायपुर में हज़ारों किलो टमाटर से खेली जायगी नेचुरल होली, टोमैटो फेस्ट के जरिए किसानों को पहुंचेगा लाभ…..

रायपुर में हज़ारों किलो टमाटर से खेली जायगी नेचुरल होली, टोमैटो फेस्ट के जरिए किसानों को पहुंचेगा लाभ

रायपुर :- रायपुर में 10 हजार किलो टमाटर से खेली जायगी होली । शहर के युवाओं के ग्रुुप ने 5 मार्च को टोमैटो फेस्ट का आयोजन किया है। यहां रैन डांस, डीजे, ढोल और फ़ूड जोन से जुड़ी एक्टिविटीज भी होगी। रायपुर वालों को इस साल स्पेन के टोमैटिना फेस्टिवल की तरह टमाटर से होली खेलने का मौका मिलेगा।

रायपुर के युवाओं का ग्रुप शौकींस इस बार कुछ अलग तरह से होली फेस्ट का आयोजन कर रहा है। रायपुर के वीआईपी रोड में स्थित विसलिंग वुड गार्डन में टोमेटो फेस्टिवल आयोजित होगा। टमाटर के अलावा यहां 2 हजार किलो नेचुरल गुलाल भी इस्तेमाल होगा जिसे फूलों से तैयार किया गया है। टमाटर फेस्ट के तहत युवाओं का ग्रुप स्थानीय किसानों को आर्थिक रूप से मदद दे रहा है।

कार्यक्रम में ऐसे ले सकते है हिस्सा
रायपुरियंस की होली और रंगीन बनाने ले लिए लाइव म्यूजिक और फूड फेस्ट भी यहां आयोजित होगा। इस फेस्टिवल में बच्चे और बुजुर्ग हर आयु वर्ग के लोग शामिल होंगे। रजिस्ट्रेशन के लिए 88150 42225 नंबर पर संपर्क किया जा सकता है।

टोमेटो फेस्टिवल के लिए 10 हजार किलो टमाटर राज्य के किसानों से ही खरीदे जाएंगे। पैदावार ज्यादा होने के कारण जो किसान कम कीमत में टमाटर बेचने को मजबूर हो रहे हैं उन्हें इस फेस्टिवल की वजह से अपनी फसल को अच्छी कीमत पर बेचकर मुनाफा मिल रहा है। कार्यक्रम स्थल में बड़े एरिया में एक खास सेक्शन बनाकर टमाटर रखा जाएगा जहां लोग इस अनोखे उत्सव का लुफ्त उठा सकेंगे।

अन्य एक्टिविटी भी होंगी शामिल
प्री होली सेलिब्रेशन के दौरान फोम पार्टी भी होगी। होली के गानों पर हवा में उड़ते झागनुमा फोम में लोग डांस कर सकेंगे। सेलिब्रिटी एंकर यहां गेम्स और एंटरटेनिंग एक्टिविटी भी करवाएंगे।

ला टोमाटीना महोत्सव
स्पेन में अगस्त में विश्व प्रसिद्ध टोमेटो फेस्टिवल मनाया जाता है । इस त्योहार पर लोग एक-दूसरे को टमाटर से मारते हैं। इसी फेस्टिवल से [प्रेरणा लेकर रायपुर में टेमोटो फेस्ट का आयोजन किया है। स्पेन में हर साल अगस्त के अंतिम बुधवार को ये उत्सव मनाया जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button