छत्तीसगढ

महिला की इच्छा थी बनारस में हो अंतिम संस्कार, निधन के बाद बेटों ने किया पूरा…..

महिला की इच्छा थी बनारस में हो अंतिम संस्कार, निधन के बाद बेटों ने किया पूरा

तखतपुर। बिलासपुर जिले में स्थित तखतपुर में एक मां की अंतिम इच्छा पूरी करने के लिए बेटों ने मां के मरने के बाद लगभग 6 सौ किलो मीटर दूर बनारस में ले जाकर उनका अंतिम संस्कार कर रस्म निभाई।

आजकल एक तरफ जहां लोग स्वयं संभल जाते हैं, वहीं दूसरी ओर अपने माता-पिता का जरा भी ध्यान नहीं देते या देते भी है तो महज औपचारिकता निर्वहन करते हैं। मगर इन दिनों दो भाईयों ने अपनी मां की इच्छा को शिरोधार्य कर उनके स्वर्गवास होने पर अंतिम संस्कार के लिए बनारस लेकर गए।

मां का स्वर्गवास होने पर सभी परिजनों और रिश्तेदारों को सूचित किया गया और पार्थिव शरीर को परिजनों के अंतिम दर्शन के लिए दिनभर रखा गया था। फिर उसके बाद रात में बनारस लेकर पहुंचे जहां सुबह पूरे रीती रिवाज के साथ रिश्तेदार और आचार्यों की उपस्थिति में उनके बेटों ने मुखाग्नि दी और अंतिम संस्कार पूरी किए।

दरअसल, बरेला निवासी कमल पाण्डेय और किशन पाण्डेय की मां हरबती पाण्डेय की इच्दा थी कि मरने के बाद उसका अंतिम संस्कार बनारस में किया जाए और यह बात उन्होंने अपने बेटों को कहीं थी।

20 मई को हरबती पाण्डेय का निधन हुआ। उसके बाद उनके दोनों बेटों ने अपने परिजनों के साथ चर्चा कर अंतिम संस्कार के लिए बरेला से बनारस पहुंचे और वहां विधि अनुरूप उनका अंतिम संस्कार कर अपनी मां की अंतिम इच्छा पूरी की। बेटों के इस कदम की सभी जगह सराहना हो रही है कि भगवान ऐसे बच्चें सभी को दे, जो मरने के बाद भी अपनी मां की अंतिम इच्छा पूरी करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button