विदेश

सऊदी अरब की दौलत से बनेगा नया पाकिस्तान, क्या महाडील से सुधरेगी पड़ोसी की कंगाली?…

गले तक कर्ज में डूबे पाकिस्तान को उबारने के लिए सऊदी अरब आगे आया है।

सऊदी अरब पाकिस्तान में 5 बिलियन डॉलर का निवेश करने करने जा रहा है।

अपनी अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए पाकिस्तान अन्य खाड़ी देशों से निवेश करने के लिए पलके बिछाए हुए है।

आर्थिक चुनौतियों के बीच पाकिस्तान सक्रिय रूप से विदेशी निवेश को आकर्षित करने की कोशिश कर रहा है।

इस उद्देश्य के लिए पाकिस्तान ने पिछले साल एक नागरिक-सैन्य मिश्रित निकाय, विशेष निवेश सुविधा परिषद (एसआईएफसी) की स्थापना की।

क्या महाडील से सुधरेगी पाक की तंगहाली
एसआईएफसी को सभी विदेशी निवेश गतिविधियों के लिए सिंगल विंडो के रूप में काम करने के लिए बनाया गया था, जो खनन, कृषि, ऊर्जा, सूचना प्रौद्योगिकी और रक्षा विनिर्माण जैसे विभिन्न क्षेत्रों में रुचि रखने वाले अंतरराष्ट्रीय निवेशकों के लिए एक सरल और अधिक सीधा मार्ग प्रदान करता है।

निकाय को प्रक्रियात्मक बाधाओं को दूर करने, नीतिगत सुधारों में तेजी लाने और खाड़ी अर्थव्यवस्थाओं पर विशेष ध्यान देने के साथ अधिक अनुकूल निवेश माहौल बनाने का काम सौंपा गया था।

पाकिस्तान में 5 अरब डॉलर का निवेश करेगा सऊदी अरब
पाकिस्तान के योजना आयोग ने मंत्री के हवाले से अरब न्यूज ने बताया, “सऊदी अरब जल्द ही पाकिस्तान में 5 अरब डॉलर का निवेश करेगा और इस संबंध में, प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ जल्द ही सऊदी अरब का दौरा करेंगे, जिसके बाद सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान की पाकिस्तान यात्रा की उम्मीद है।” 

योजना आयोग के मंत्री ने कहा कि अगर पाकिस्तान अगले सात से आठ वर्षों में अपने निर्यात को 100 अरब डॉलर तक बढ़ाने में कामयाब रहा, तो यह एक महत्वपूर्ण आर्थिक प्रगति हासिल करेगा।

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान 2047 तक 7 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 2 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन सकता है, साथ ही यह 9 प्रतिशत की वृद्धि को बनाए रखते हुए 3 ट्रिलियन डॉलर के आंकड़े तक भी पहुंच सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button