देश

राम मंदिर का करना चाहते हैं दर्शन? जानें आपके शहर से अयोध्या के लिए कितनी ट्रेनें…

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में भव्य राम मंदिर बनाया जा रहा है।

22 जनवरी को मंदिर के गर्भगृह में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होनी है। इसे लेकर बड़े पैमाने पर तैयारियां चल रही हैं। देश भर में इसे उत्सह के तौर पर सेलिब्रेट करने का प्लान है।

राम भक्त भी अब अयोध्या जाने की तैयारियों में जुट गए हैं। क्या आप भी अयोध्या जाकर रामलला का दर्शन करना चाहते हैं? अगर हां, तो हम आपका काम कुछ आसान कर देते हैं।

अगर ट्रेन से अयोध्या जाने की तैयारी है तो हम आपको बताते हैं कि आपके शहर से कौन सी रेलगाड़ी है। देश के अलग-अलग हिस्सों से फिलहाल अयोध्या के कौन-कौन से ट्रेनें चल रही हैं, हम आपको इस बारे में बता रहे हैं।

अयोध्या रेलवे स्टेशन देश के अलग-अलग हिस्सों से काफी अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। यहां से रेलवे के जरिए देश के विभिन्न शहरों तक सुविधाजनक पहुंच उपलब्ध है। लखनऊ, दिल्ली, इलाहाबाद, वाराणसी और गोरखपुर से सीधी ट्रेनें आराम से मिल जाएंगी।

साथ ही रेलवे से यात्रा किफायत भरी भी होगी। प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद आम लोगों का अयोध्या दौरा शुरू हो जाएगा। ऐसे में कई ट्रेनों की बुकिंग अभी से फुल बताई जा रही है।

हालांकि, आप अपनी सुविधा के हिसाब से बाद के कुछ दिनों के लिए टिकट बुक कर सकते हैं। अयोध्या के लिए जाने वाली ट्रेनों की लिस्ट कुछ इस प्रकार से है…

दिल्ली से अयोध्या जाने वाली ट्रेनें- 
वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन:
 आनंद विहार टर्मिनल से अयोध्या कैंट तक जाती है। यह आपको 7 घंटे से कम समय में पहुंचा देगी।
कैफियत एक्सप्रेस: यह ट्रेन पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से अयोध्या होते हुए आजमगढ़ जाती है। इसमें स्लीपर बर्थ बुक करके आप रात में आराम से सोकर जा सकते हैं। 
फरक्का एक्सप्रेस: यह ट्रेन दिल्ली जंक्शन को अयोध्या जंक्शन से जोड़ती है जो रविवार, मंगलवार, गुरुवार और शुक्रवार को चलती है।

वाराणसी से अयोध्या जाने वाली ट्रेनें- 
जम्मू तवी एक्सप्रेस:
 इस ट्रेन से आप 3 से साढ़े 3 घंटे में अयोध्या पहुंच सकते हैं। 
गंगा सतलज एक्सप्रेस: यह ट्रेन साढ़े 4 घंटे में अयोध्या पहुंचा देती है। 
दून एक्सप्रेस: यह ट्रेन भी आपको अयोध्या जंक्शन साढ़े 3 घंटे में पहुंचा देगी। 
अहमदाबाद साबरमती एक्सप्रेस: इस ट्रेन से आप तीन से साढ़े तीन घंटे में अयोध्या पहुंच जाएंगे। 

अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन का भी है ऑप्शन
यूपी की राजधानी लखनऊ से ट्रेन से होकर आप आराम से अयोध्या जा सकते हैं। यहां से आप ट्रेन के जरिए 3-4 घंटे में अयोध्या पहुंच सकते हैं।

लखनऊ से आप दिन भर में अयोध्या जाकर रामलला के दर्शन कर वापस आ सकते हैं। इसके अलावा, आनंद विहार से लखनऊ-अयोध्या होकर दरभंगा के बीच अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाई जा रही है।

यह फिलहाल सप्ताह में दो दिन ही चल रही है। ट्रेन नंबर 15558 अमृत भारत एक्सप्रेस प्रत्येक मंगलवार और शुक्रवार को आनंद विहार से दोपहर 3:10 बजे रवाना होकर रात 8:20 बजे कानपुर, 10:10 बजे लखनऊ और 1:10 बजे अयोध्या पहुंचती है। 

Post Views: 9

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button