देश

बिहार के इन 2 शहरों से दिल्ली के लिए चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस, जल्द होगी रूट की घोषणा…

रेलवे बोर्ड पूर्व मध्य रेलवे के मुजफ्फरपुर और जयनगर स्टेशनों से 15 जून के बाद कभी भी वंदे भारत ट्रेन का परिचालन शुरू कर सकता है।

इसको लेकर आधिकारिक अधिसूचना जल्द जारी की जा सकती है।

फिलहाल, ट्रैक की स्पीड 130 किमी करने की कवायद चल रही है। इसके मई के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है। स्पीड बढ़ाने को लेकर जारी रेल पथ मरम्मत का काम भी पूरा होने वाला है। 

वंदे भारत के अलावा अमृत भारत एक्सप्रेस व वंदे भारत (स्लीपर वर्जन) का भी पूमरे क्षेत्राधिकार से परिचालन होगा।  रेलवे के एक बड़े अधिकारी ने बताया कि मुजफ्फरपुर से दिल्ली, जयनगर से दिल्ली वाया मुजफ्फरपुर होकर वंदे भारत के परिचालन की तैयारी है।

इसके अलावा सहरसा-हावड़ा के लिए वंदे भारत, पटना से नई दिल्ली (स्लीपर वर्जन) वंदे भारत, दरभंगा से दिल्ली, रक्सौल से दिल्ली के लिए एक-एक अमृत भारत ट्रेन का परिचालन होगा। फिलहाल, दिल्ली से दरभंगा वाया सीतामढ़ी होकर अमृत भारत का परिचालन हो रहा है। 

पांच घंटे से अधिक की होगी बचत
रेलवे अधिकारियों का कहना है वंदे भारत के परिचालन से मुजफ्फरपुर से दिल्ली जाने में पांच से छह घंटे के समय की बचत होगी।

फिलहाल, सुपरफास्ट ट्रेन करीब 18 घंटे का समय लेती है। वंदे भारत से 12 से 13 घंटे लगेंगे। हालांकि, किराया में करीब डेढ़ गुना से अधिक का अंतर होगा।

वंदे भारत के लिए उठ चुकी है मांग
मुजफ्फरपुर से वंदे भारत ट्रेन के लिए जनप्रतिनिधि से लेकर व्यवसायिक संगठन तक इसके लिए रेलवे बोर्ड व रेल मंत्री को पत्र भेज चुके हैं।

रेलवे तत्काल मुजफ्फरपुर व जयनगर से एक-एक वंदे भारत और मुजफ्फरपुर से हावड़ा के लिए एक अमृत भारत एक्सप्रेस चलाने जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button