रानी कमलापति-जबलपुर वंदे भारत के यात्रियों के लिए नया अपडेट, अब यहां तक जाएगी ट्रेन
Vande Bharat: रानी कमलापति-जबलपुर वंदे भारत एक्सप्रेस के यात्रियों के लिए रेलवे की तरफ से नया अपडेट आया है. अब इस ट्रेन का संचालन रीवा तक किया जाएगा. इससे दोनों शहरों के बीच यात्रा करने वाले यात्रियों का काफी समय बचेगा. ट्रेन का संचालन मंगलवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन होगा. वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन नंबर-20173 रानी कमलापति स्टेशन से दोपहर 3.30 बजे रवाना होगी. यह ट्रेन 4.18 बजे नर्मदापुरम, 4.45 बजे इटारसी, 5.28 बजे पिपरिया, 6.28 बजे नरसिंहपुर, 7.50 बजे जबलपुर, 9.10 बजे कटनी, 10 बजे मैहर, सतना पहुंचेगी. रात को 10.30 बजे प्रस्थान कर 11.30 बजे रीवा स्टेशन पहुंचेगी.
अभी कुल 68 वंदे भारत ट्रेनों का संचालन हो रहा
ट्रेन रीवा से सुबह 5.30 बजे रवाना होगी और 6.10 बजे सतना पहुंचेगी. इसके बाद 6.40 बजे मैहर, 7.28 बजे कटनी, 8.35 बजे जबलपुर, 9.40 बजे नरसिंहपुर, 10.40 बजे पिपरिया, 11.40 बजे इटारसी, 12.08 बजे नर्मदापुरम पहुंचेगी. ट्रेन दोपहर में 1.30 बजे रानी कमलापति स्टेशन पहुंचेगी. यह ट्रेन महाकौशल क्षेत्र (जबलपुर) को मध्य प्रदेश के मध्य क्षेत्र (भोपाल) से जोड़ेगी. रेलवे मिनिस्ट्री की तरफ से जल्द स्लीपर वंदे भारत ट्रेनों का संचालन शुरू करने की तैयारी चल रही है. इस समय देश में 68 वंदे भारत ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है.
160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी सेमी हाई स्पीड ट्रेन
सबसे पहले फरवरी 2019 में दिल्ली से वाराणसी रूट पर वंदे भारत ट्रेन का परिचालन शुरू किया गया था. सेमी हाई स्पीड ट्रेन में यात्रियों की सुविधा को देखते हुए शुरुआत से लेकर अब तक कई बदलाव किये गए हैं. वंदे भारत को और तेज रफ्तार से चलाने के लिए ट्रैक अपग्रेडेशन का काम तेजी से किया जा रहा है. इसके बाद वंदे भारत को 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलाये जाने की उम्मीद है. दिल्ली-मुंबई और दिल्ली-हावड़ा ट्रैक पर कई तरह के सुधार हो रहे हैं.
चेयर कार वाली वंदे भारत एक्सप्रेस में 8 बोगियां लगी होती हैं. लेकिन स्लीपर वंदे भारत में बोगियों की संख्या बढ़कर 16 हो जाएगी. स्लीपर वंदे भारत में यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए AC1, AC2 और AC3 कोच होंगे. प्रत्येक स्लीपर वंदे में 857 बर्थ होंगी. इनमें से यात्रियों के लिए 823 बर्थ रिजर्व होंगी. बाकी बर्थ ट्रेन स्टॉफ के लिए होंगी. आने वाले समय में एल्युमीनियम बॉडी के कोच लाने की योजना है. कम वजन वाले इन कोच से ट्रेन की रफ्तार बढ़कर 220 किमी प्रति घंटा तक पहुंच सकती है.