देश

फंड जुटाने का कैम्पेन कांग्रेस का और लिंक खुल रहा बीजेपी का, घंटे भर में कैसे हो गया डोमेन का खेल?…

आगामी लोकसभा चुनावों के लिए कांग्रेस ने फंड जुटाने के इरादे से सोमवार को डोनेट फॉर देश अभियान लॉन्च किया लेकिन अभियान लॉन्च करने के घंटे भर के भीतर ही खेल हो गया।

दरअसल, जिस अभियान (डोनेट फॉर देश) को कांग्रेस ने लॉन्च किया, उसके लिंक पर क्लिक करते ही बीजेपी के डोनेशन पेज का लिंक खुलने लगा।

यानी अगर आप कांग्रेस को डोनेशन देने के लिए अगर donatefordesh.org पर क्लिक करेंगे तो बीजेपी का डोनेशन पेज खुल जाएगा। 

माना जा रहा है कि ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि कांग्रेस अभियान लॉन्च करने से पहले उसका डोमेन बुक नहीं करवा सकी लेकिन बीजेपी ने उसे तुरंत रजिस्टर करवा लिया।

इससे हुआ यह कि donatefordesh.org  पर क्लिक करते ही बीजेपी की साइट पर पहुंचना आसान हो गया।

इसी से मिलता-जुलता एक और डोमेन onatefordesh.com है, जिसे दो दिन पहले ही यानी 16 दिसंबर को opindia के नाम की एक न्यूज वेबसाइट ने रजिस्टर करा लिया था।

ऐसे में कांग्रेस ने अब नया लिंक साझा किया है ताकि चंदा देने वालों को कन्फ्यूजन ना हो और उनके चंदे की राशि कांग्रेस के खाते में पहुंच सके।  

कांग्रेस नेता अजय माकन ने बाद में स्थिति साफ करते हुए बताया कि कांग्रेस के इस अभियान का लिंक या है, जिस पर क्लिक कर दानदाता चंदा दे सकते हैं। 

इस बीच, कांग्रेस ने भाजपा पर उसकी “नकल करने” और “लोगों को भ्रमित करने के लिए फर्जी डोमेन बनाने” का आरोप लगाया है। कांग्रेस नेता और पार्टी के सोशल मीडिया और डिजिटल प्लेटफॉर्म की अध्यक्ष सुप्रिया श्रीनेत ने कहा कि सबसे पुरानी पार्टी द्वारा अपना चंदा अभियान शुरू करने के बाद बीजेपी “घबराहट की स्थिति में है”।

उन्होंने सोशल मीडिया एक्स पर लिखा, “निरंकुश सत्ता, सारी संस्थाएं, सारे संसाधन और अधिकतम पैसा होने के बावजूद बीजेपी इतनी डरी हुई क्यों है? जब कांग्रेस ने चंदा अभियान शुरू किया, तो न केवल वे (बीजेपी) घबरा गए बल्कि उनके सिस्टम ने फर्जी डोमेन बनाना और उन्हें भ्रमित करना भी शुरू कर दिया। वैसे ।” वैसे, हमें कॉपी करने के लिए धन्यवाद – आपका डर देखकर अच्छा लगा।”

बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने सोमवार को नई दिल्ली में एक कार्यक्रम में इस अभियान की शुरुआत की। उन्होंने खुद 1.38 लाख रुपये का अंशदान दिया है।

पार्टी ने कांग्रेस की स्थापना के 138 साल पूरे होने के मौके पर लोगों से 138, 1380, 13800, 1,38,000 या 138 के गुणकों में लोगों से चंदा देने की अपील की है।

कांग्रेस अपनी वेबसाइट और एक ऐप के माध्यम से यह अभियान चला रही है। खड़गे ने कहा कि ‘डोनेट फॉर देश’ अभियान के माध्यम से कांग्रेस आम जनता से मदद लेकर देश को आगे ले जाने के लिए काम करेगी।

उन्होंने कहा, ”आज खुशी दिन का दिन है कि हमारे नेताओं ने मिलकर एक ऐप तैयार किया है । कांग्रेस को हमेशा ही आम जनता की मदद मिलती रही है।

महात्मा गांधी ने भी देशवासियों की मदद लेकर देश को आजादी दिलाई थी…यह अभियान पूरे देश में एक मुहिम बन रहा है, जिसमें लोग आगे आकर देश के लिए डोनेट कर रहे हैं।” खड़गे ने कहा, ”अगर सिर्फ अमीरों पर भरोसा करके काम करते जाएंगे तो आगे आपको उनके कार्यक्रम और नीतियों को मानना पड़ता है।” उन्होंने कहा कि कांग्रेस देश की इकलौती पार्टी है जो गरीबों के साथ है। 

बाद में उन्होंने ‘एक्स’ पर पोस्ट में कहा, ”अभियान, हाशिए पर रहने वाले समुदायों के अधिकारों को बनाए रखने, असमानताओं को पाटने और गिने-चुने पूंजीवादी लोगों का पक्ष लेने वाली, तानाशाही सरकार के ख़िलाफ़ एक मजबूत विपक्ष बनने की प्रतिबद्धता है।”

देश की मुख्य विपक्षी पार्टी 28 दिसंबर को अपने 138वें स्थापना दिवस से पहले इस अभियान के माध्यम से लोगों से 138 रुपये, 1,380 रुपये, 13,800 रुपये या फिर इससे 10 गुना राशि चंदे के रूप में देने की अपील कर रही है। 

कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने गत शनिवार को संवाददाताओं से कहा था, ”यह अभियान मुख्य रूप से पार्टी के स्थापना दिवस 28 दिसंबर तक ऑनलाइन रहेगा, जिसके बाद हम जमीनी अभियान शुरू करेंगे। इसके तहत पार्टी से जुड़े स्वयंसेवी घर-घर जायेंगे और प्रत्येक बूथ में कम से कम 10 घरों को लक्षित करके हर घर से कम से कम 138 रुपये का अंशदान सुनिश्चित करेंगे।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button