विदेश

नरसंहार के खिलाफ उठ खड़ा हुआ बलूचिस्तान, जुल्म ढा रही पाकिस्तानी पुलिस; 200 से ज्यादा लोगों को पकड़ा…

पाकिस्तान द्वारा किए जा रहे नरसंहार के खिलाफ बलूचिस्तान में एक बार फिर से इंकलाब की आवाज गूंज रही है।

हजारों की संख्या में लोग सड़कों पर हैं। सैकड़ों को पाकिस्तानी पुलिस ने जेल में डाल दिया है। नरसंहार के खिलाफ ये आंदोलन पिछले एक महीने से जारी है।

गुरुवार को खबर आई कि इस्लामाबाद पुलिस ने बलूच नरसंहार के खिलाफ आंदोलन के 28वें दिन 26 घंटे तक कथित अपमान, उत्पीड़न और यातना देने के बाद हिरासत में ली गई महिला प्रदर्शनकारियों को रिहा कर दिया है। 

बलूच यकजहती समिति ने सोशल मीडिया पर हिरासत में ली गई महिलाओं के कष्टदायक अनुभव को साझा किया है। उन्होंने बलूच राष्ट्र से इस्लामाबाद में प्रदर्शनकारियों के साथ किए जा रहे व्यवहार के खिलाफ अपना विरोध जारी रखने का आग्रह किया।

महिला कार्यकर्ताओं की रिहाई के बावजूद चिंता बनी हुई है क्योंकि उनके 200 से अधिक पुरुष सहयोगी अभी भी हिरासत में हैं।

कथित तौर पर, उनमें से 162 को अदियाला जेल में शिफ्ट कर दिया गया है, जबकि 50 से अधिक अन्य को इस्लामाबाद के विभिन्न पुलिस स्टेशनों में हिरासत में लिया गया है। बलूच यकजहती समिति ने बलूच नरसंहार और जबरन किडनैपिंग के खिलाफ आंदोलन जारी रखने का दृढ़ संकल्प व्यक्त किया है।

बलूच यकजहती समिति ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में घोषणा करते हुए कहा, “हम बलूच नरसंहार और जबरन अपहरण के खिलाफ अपना आंदोलन जारी रखेंगे।

अगले कदम की घोषणा कल सोशल मीडिया के माध्यम से की जाएगी, हमारे साथ बने रहें।” बलूच यकजहती समिति द्वारा आयोजित लॉन्ग मार्च, शुरुआत में केच जिले में चार युवा बलूच व्यक्तियों की हत्या के कारण शुरू हुआ था।

इसके बाद बलूच नरसंहार के विरोध में हजारों लोग सड़को पर आ गए। यह मार्च बलूचिस्तान और पंजाब के विभिन्न जिलों से गुजरा और इस्लामाबाद पहुंचने पर गंभीर क्रूरता का सामना करना पड़ा।

बलूच मानवाधिकार परिषद ने इस्लामाबाद पुलिस और पाकिस्तान की अंतरिम सरकार की “अमानवीय और क्रूर प्रतिक्रिया” पर गहरी चिंता व्यक्त की। परिषद ने पुलिस की कार्रवाई की निंदा की और उन पर बलूच कार्यकर्ताओं को पीटने और गिरफ्तार करने के साथ-साथ मार्च में भाग लेने वाले बुजुर्ग पुरुषों, महिलाओं और बच्चों को निशाना बनाने का आरोप लगाया। बलूच मानवाधिकार परिषद ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा, “ये लोग अपने प्रियजनों के लिए न्याय चाहते हैं जिन्हें पाकिस्तान के विभिन्न हिस्सों से जबरन गायब कर दिया गया है।”

परिषद ने क्रूर बल के प्रयोग की निंदा करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि पाकिस्तानी अधिकारी मानवाधिकारों का सम्मान करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button