देश

नए साल तक राहत नहीं; दिल्ली-एनसीआर समेत इन इलाकों में घना कोहरा, UP-MP और यहां होगी बारिश…

देश के कई हिस्सों में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है। दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, पंजाब और यूपी समेत दूसरे इलाके घने कोहरे की चपेट में हैं।

गुरुवार से कोहरे का प्रकोप और भी ज्यादा बढ़ गया है जिससे दृश्यता काफी घट गई है। ऐसे में लोगों को यातायात में परेशानियां उठानी पड़ रही हैं और कई ट्रेनें व हवाई जहाज भी देरी का सामना कर रहे हैं।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) का कहना है कि 30 दिसंबर तक घना कोहरा छाया रहने वाला है। दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ समेत कई दूसरे इलाकों में भी कड़ाके की ठंड जारी रहेगी। ऐसे में लोगों को सर्दी से बचाव के उपाय जारी करने की अपील की गई है। 

आईएमडी की ओर से जारी बुलेटिन में कहा गया कि साल के आखिरी दिन यानी 31 दिसंबर को कोहरे से कुछ राहत मिल सकती है।

हालांकि, इस दौरान कोहरा पूरी तरह से गायब नहीं होने वाला है। रिपोर्ट के मुताबिक, नए साल (1 जनवरी, 2024) पर भी देश के कई हिस्से घने कोहरे की चपेट में रहेंगे।

साथ ही ठंड भी अपना असर बरकरार रखेगी। इसलिए लोगों को न्यू ईयर सेलिब्रेट करते वक्त इसका ध्यान रखने की सलाह दी गई है।

बता दें कि बर्फीली ठंड के बीच यूपी के गौतम बौद्ध नगर जिले (नोएडा और ग्रेटर नोएडा समेत) में स्कूल बंद हैं। जिला प्रशासन ने 29 और 30 दिसंबर को छात्रों के लिए स्कूल बंद रखने का आदेश दिया है। हालांकि, टीचर्स और बाकी कर्मचारी काम जारी रखेंगे।

गाड़ी चलाते समय फॉग लाइट रखें ऑन 
मौसम विभाग ने घने कोहरे के लिए परामर्श जारी कर चालकों को फॉग लाइट का इस्तेमाल करने के लिए कहा है। साथ ही यात्रियों को विमानन, रेलवे और राज्य परिवहन की ताजा लिस्ट को लेकर अपडेट रहने के लिए कहा है।

IMD के मुताबिक, गाड़ी चलाते समय या परिवहन के किसी भी साधन का उपयोग करते समय सावधानी बरतें। दृश्यता कम होने से रेल सेवाएं भी प्रभावित हुईं और गुरुवार को दिल्ली जाने वाली 22 ट्रेनें देरी से चलीं।

रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर भारत में घने कोहरे के चलते आज 11 ट्रेनें देरी से चल रही हैं। माना जा रहा है कि इसे लेकर रेलवे की ओर से अधिक अपडेट जारी किया जा सकता है। 

31 दिसंबर से 2 जनवरी के बीच बारिश के आसार
जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड घूमने गए यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान में कहा गया है कि 30-31 दिसंबर को इन तीनों ही राज्यों में बर्फबारी होगी। ताजा पश्चिमी दबाव के चलते यहां हल्की बरसात भी हो सकती है।

इतना ही नहीं, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और चंडीगढ़ में भी 31 दिसंबर को बारिश होने के आसार हैं। बंगाल की खाड़ी में हवाओं के दबाव के चलते बारिश का यह सिलसिला 2 जनवरी तक जारी रह सकता है।

इसके अलावा, तमिलनाडु और केरल के भी कई हिस्सों में 31 दिसंबर से 2 जनवरी के बीच बदरा बरसने वाले हैं। इस तरह बारिश नए साल के जश्न में खलल डालने वाली है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button