देश

केरल का व्यक्ति आगरा में पाया गया कोरोना पॉजिटिव, पहुंच गया राजस्थान…

देश में कोरोना के नए वैरिएंट का धीरे-धीरे प्रसार शुरू हो गया है।

अधिकारियों ने शनिवार को कहा कि तिरुवनंतपुरम से आगरा पहुंचे एक पर्यटक का आगरा छावनी रेलवे स्टेशन पर कोविड-19 टेस्ट किया गया था।

उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इससे आगरा शहर में नए JN.1 वैरिएंट की संभावित उपस्थिति की आशंका बढ़ गई है।

इस मामले पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ अरुण श्रीवास्तव ने कहा, “रैपिड एंटीजन टेस्ट के लिए आगरा छावनी रेलवे स्टेशन पर एकत्र किया गया नमूना सकारात्मक निकला है।

पर्यटक तक पहुंचने के प्रयासों के दौरान उसका फोन शुरू में बंद पाया गया। इसके बाद उससे संपर्क किया गया तब वह राजस्थान के धौलपुर पहुंच चुका था।”

पर्यटक को धौलपुर में मुख्य चिकित्सा अधिकारी को रिपोर्ट करने का निर्देश दिया गया। डॉ. श्रीवास्तव ने आगे कहा, “जेएन.1 वैरिएंट की उपस्थिति निर्धारित करने के लिए पर्यटक का नमूना आरटी-पीसीआर और जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए लखनऊ भेजा गया है।”

9 मई को आगरा में ओमीक्रॉन वैरिएंट का आखिरी बार पता चलने के करीब आठ महीनों के बाद यह पहला मामला मिला है। शहर के सभी स्वास्थ्य देखभाल केंद्रों को सूचित कर दिया गया है और रैपिड एंटीजन टेस्ट किट प्रदान किए गए हैं।

सरोजिनी नायडू मेडिकल कॉलेज के माइक्रोबायोलॉजी विभाग के प्रमुख डॉ. अंकुर गोयल ने आगरा में कोविड-19 की उपस्थिति पर जोर दिया है।

उन्होंने कहा, “सक्रिय वैरिएंट ज्यादातर ओमीक्रॉन वैरिएंट के उप-वैरिएंट हैं। उन्हें शायद ही कभी अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता होती है। इसके बावजूद मास्क पहनना और हाथ की स्वच्छता बनाए रखना जैसे सुरक्षा उपायों का पालन करना महत्वपूर्ण है।”

पर्यटक की गतिविधियों पर चिंता व्यक्त करते हुए आगरा टूरिस्ट वेलफेयर चैंबर के अध्यक्ष प्रहलाद अग्रवाल ने कहा, “यह चिंताजनक है कि संक्रमित पर्यटक अपनी कोविड-पॉजिटिव स्थिति की जानकारी मिलने से पहले आगरा में घूमता रहा और धौलपुर की यात्रा की।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button