देश

दुर्ग जिलावासियों ने प्रधानमंत्री और रेल मंत्री को लिखा पत्र;22 जनवरी को अयोध्या में भव्य कार्यक्रम…

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में भगवान राम का मंदिर बनकर तैयार हो चुका है।

22 जनवरी 2024 को रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा का भव्य कार्यक्रम है। भारत के प्रधानमंत्री ने सभी देशवासियों को रामलला के दर्शन करने का न्योता दिया है।

इसमें दुर्ग जिले से हजारों की संख्या में लोग जा रहे हैं। इन लोगों ने केंद्रीय रेल मंत्री और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर नौतनवा एक्सप्रेस के समय में बदलाव करने की मांग की है।

अयोध्या में भगवान श्रीराम जी की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर पूरे देश में उत्साह का माहौल है। हर कोई अयोध्या जाकर रामलला के दर्शन के लिए आतुर है।

छत्तीसगढ़ राज्य से भी लाखों की संख्या में लोग रामलला के दर्शन के लिए जा रहे हैं। ये सभी यात्री निजी वाहन, बस, प्लेन या फिर ट्रेन से जाएंगे। सबसे अधिक लोग दुर्ग से अयोध्या को जोड़ने वाली ट्रेन नवतनवा एक्सप्रेस से जा रहे हैं।

दुर्ग जिले की बात करें, तो यहां से लगभग 50 हजार लोगों के अयोध्या जाने का अनुमान है। इस शुभ घड़ी में अयोध्या जाने को लेकर यहां लोगों में काफी उत्साह है।

इनमें से अधिकतर लोग दुर्ग से अयोध्या जाने वाली एकमात्र ट्रेन नौतनवा एक्सप्रेस से जा रहे हैं। ये ट्रेन सप्ताह में एक दिन है।

इसे लेकर प्रगतिशील रेल कल्याण एवं विकास समिति के सदस्यों ने रेल मंत्री और प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर ट्रेन के समय में बदलाव करने और इसे प्रतिदिन करने की मांग की है।

समय न बदला तो दर्शन को लेकर होगी परेशानी

प्रगतिशील रेल कल्याण एवं समिति के अध्यक्ष डी. संजीवी ने कहा कि सप्ताह में एक दिन गुरुवार को नवतनवा एक्सप्रेस चलती है।

दूसरे दिन शनिवार को वहां से वापस आती है। ऐसे में वहां एक दिन ही लोगों को रुकने के लिए मिलता है, इसलिए इसकी टाइमिंग में बदलाव होना चाहिए।

टाइमिंग ऐसी होनी चाहिए कि लोग अयोध्या सुबह 9 बजे पहुंचें। इससे लोगों को वहां अधिक समय मिल पाएगा और वे मंदिर के दर्शन कर पाएंगे।

इसके साथ ही दुर्ग से रात 7.55 बजे ट्रेन का समय रखा जाए। इसके साथ ही इस ट्रेन को या तो रोजाना किया जाए या फिर अयोध्या के लिए दूसरी ट्रेनें चलाई जाएं, ताकि वहां पहुंचा जा सके।

ट्रेन के समय में हो बदलाव

अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष रमेश प्रसाद सिंह ने कहा कि नौतनवा एक्सप्रेस के दुर्ग से सप्ताह में एक दिन होने के कारण श्रद्धालुओं को टिकट की समस्या का सामना करना पड़ता है।

इसलिए इसे हर दिन होना चाहिए। समिति की ओर से केंद्रीय रेल मंत्री को पत्र लिखा गया और मांग की गई है कि नौतनवा एक्सप्रेस को दुर्ग से दोपहर 1 बजे से 2 बजे के बीच छोड़ा जाए। इससे यात्री सुबह 8 बजे तक अयोध्या पहुंच सकेंगे।

वहीं वापसी में ये ट्रेन शाम 5 बजे से 6 बजे के बीच छोड़ी जाए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button