देश

कल से शुरू होगी INDIA गठबंधन की असली परीक्षा, AAP और JDU से सीटों पर बात करेगी कांग्रेस…

कांग्रेस वर्किंग कमेटी के सदस्य व पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद ने एक इंटरव्यू में कहा कि पंजाब में सीट-बंटवारे की बातचीत जल्द शुरू नहीं होगी।

उन्होंने कहा कि पार्टी सबसे पहले संभावित परिणामों पर ध्यान केंद्रित करेगी। खुर्शीद 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए राष्ट्रीय गठबंधन समिति का भी हिस्सा हैं।

बता दें कि कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में उम्मीदवारों के चयन के वास्ते शुक्रवार को पांच स्क्रीनिंग कमेटी का गठन किया था। लोकसभा चुनाव अप्रैल-मई में होने हैं।

इस संबंध में जब सलमान खुर्शीद से पूछा गया कि आप INDIA साझेदारों के साथ सीटों पर चर्चा कब शुरू करेंगे? तो उन्होंने कहा, “हम रविवार को सीटों पर बातचीत शुरू करेंगे। हम या तो उन पार्टियों के नेतृत्व के साथ या जिसे भी वे नामांकित करते हैं, उसके साथ बैठकें निर्धारित कर रहे हैं; हम उनके साथ 7 जनवरी से बातचीत शुरू करेंगे। जब भी लोग हमें कार्यक्रम और तारीखें देंगे, हम उस हिसाब से उनसे बात करेंगे। उस शुरुआत से ही हमें अंदाजा मिलेगा कि उनकी अपेक्षाएं क्या हो सकती हैं। हमारी अपनी पार्टी के नेतृत्व ने हमें बताया है कि कांग्रेस गठबंधन से क्या उम्मीद करती है।”

रविवार को किन पार्टियों के साथ बैठक है, इसको लेकर कांग्रेस नेता ने कहा, “हम दिल्ली से शुरुआत कर रहे हैं। इसलिए, हम दिल्ली में आम आदमी पार्टी (आप) से शुरुआत कर रहे हैं। उसी दिन, हमने जनता दल (यूनाइटेड) के साथ भी एक बैठक निर्धारित की है। अन्य लोग तब आएंगे जब उन्हें यह सुविधाजनक लगेगा। जब भी वे हमसे मिलना चाहेंगे हम उनसे मिलेंगे। हम बातचीत के लिए तैयार हैं और हमने इसे सर्वोच्च प्राथमिकता दी है।”

बता दें कि पंजाब में, आम आदमी पार्टी के नेतृत्व ने तर्क दिया है कि अगर कांग्रेस आप से हाथ मिलाती है, तो उसके वोट भाजपा और अकाली दल को चले जाएंगे। इस संबंध में जब सलमान खुर्शीद से पूछ गया, तो उन्होंने कहा, “यह पंजाब में हमारे कुछ नेताओं का दृष्टिकोण है लेकिन हमने पंजाब में अपने पार्टी नेतृत्व से बात नहीं की है। हमें सलाह दी गई कि हम इसे कुछ समय के लिए रहने दें और जहां भी संभव हो सके संभावित परिणामों पर ध्यान दें। पंजाब में कुछ कठिनाइयां हैं और कांग्रेस नेतृत्व से संकेत मिलने पर हम उचित समय पर उन पर विचार करेंगे।”

बता दें कि कांग्रेस ने उम्मीदवारों के चयन के वास्ते बनाई पांच स्क्रीनिंग कमेटी को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पांच समूहों में विभाजित किया है।

पार्टी के एक बयान के अनुसार, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने स्क्रीनिंग कमेटी का गठन किया है। पहले समूह में तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल, लक्षद्वीप और पुड्डुचेरी है। हरीश चौधरी को इस स्क्रीनिंग कमेटी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है,वहीं जिग्नेश मेवाणी और विश्वजीत कदम को इसमें सदस्य नियुक्त किया गया है।

आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, गोवा, ओडिशा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के लिए मधुसूदन मिस्त्री को समिति का प्रमुख नियुक्त किया गया है। सूरज हेगड़े और शफ़ी परम्बिल इसके सदस्य हैं।

गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, दिल्ली, दमन और दीव और दादरा एवं नगर हवेली के लिए रजनी पाटिल को स्क्रीनिंग कमेटी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है, वहीं कृष्णा अल्लावुरु और परगट सिंह इसके सदस्य हैं।

उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़, पंजाब, जम्मू- कश्मीर और लद्दाख वाले समूह के लिए भक्त चरण दास को स्क्रीनिंग कमेटी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। इसमें नीरज डांगी और यशोमति ठाकुर को सदस्य नियुक्त किया गया है। पंजाब से पार्टी नेता राणा केपी सिंह को बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, असम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मिजोरम, मेघालय, नागालैंड, त्रिपुरा, सिक्किम वाले समूह के लिए स्क्रीनिंग कमेटी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। जयवर्धन सिंह और इवान डिसूजा को इसमें सदस्य नियुक्त किया गया है।

Post Views: 2

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button