विदेश

मैं आपके लिए जान दे दूंगी…न्यूजीलैंड की संसद में गरजीं 21 साल की सांसद, दुनियाभर में भाषण को लेकर चर्चा,देखें विडियो…

न्यूजीलैंड की महज 21 साल की युवा सांसद के भाषण का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

हाना-राओहिती-मायपी-क्लार्क नाम की महिला साल सांसद न्यूजीलैंड के 170 साल के इतिहास में संसद की सबसे कम उम्र की सदस्य हैं।

उन्होंने माओरी लोगों की भाषा में भाषण दिया, जिसके बाद से यह भाषण चर्चा का विषय बना हुआ है।

बता दें माओरी न्यूजीलैंड की जनजातियों में से एक है। उनकी भाषा लगभग विलुप्त हो चुकी है। न्यूजीलैंड हेराल्ड की मानें तो युवा सांसद माओरी लोगों की भाषा और उनके अधिकारों की रक्षा के लिए लड़ रही हैं। 

कुछ दिन पहले उन्होंने संसद में भाषण दिया था, जिसमें हाना ने माओरी भाषा में कहा, “मैं आपके लिए अपनी जान देने को तैयार हूं…और आपकी जिंदगी बचाने के लिए भी तैयार हूं।”

माओरी भाषा में हाना के इस भाषण को सोशल मीडिया पर भारी प्रतिक्रिया मिली। यह वीडियो इंस्टाग्राम, एक्स और फेसबुक सहित कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो गया है।

न्यूजीलैंड की युवा सांसद हाना ने कहा कि माओरी जनजाति के छात्र आगे नहीं बढ़ पाते क्योंकि उन्हें उनकी भाषा में पढ़ने का मौका नहीं मिलता। हाना ने उस भाषण में माओरी लोगों को आशा का संदेश दिया।

उन्होंने आश्वासन दिया कि माओरियों को अपनी मातृभाषा सीखने के लिए अब और कष्ट नहीं उठाना पड़ेगा।

21 साल की सांसद ऑकलैंड और हैमिल्टन के बीच एक छोटे से शहर हंटली में रहती हैं। वहां वह माओरी सामुदायिक उद्यान में माओरी बच्चों को बागवानी सिखाती हैं।

हाना माओरी आदिवासी अधिकार संगठन नागा तमाता की भी सदस्य हैं। उनके दादा भी इस संगठन के सदस्य थे।

ब्रिटिश मीडिया द गार्जियन के मुताबिक, हाना खुद को एक राजनेता के बजाय माओरी भाषा का संरक्षक मानती हैं। हाना मानती हैं कि माओरियों की नई पीढ़ी की आवाज को वैश्विक मंच पर लाने की जरूरत है।

Post Views: 3

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button