देश

अंबानी, अडानी, बिड़ला, सिंघानिया; अयोध्या में लगेगी कारोबारियों की कतार; उतरेंगे 100 से ज्यादा प्लेन…

देश का माहौल 22 जनवरी से पहले राममय है तो सोचिए अयोध्या में माहौल कैसा होगा? इन दिनों अयोध्या में एक तरफ राम मंदिर में तेजी से काम चल रहा है तो वहीं गली-गली और सड़क-सड़क चमक रही है।

शहर में इन्फ्रास्ट्रक्चर पर तेजी से काम चल रहा है। करीब 10 हजार वीवीआईपी मेहमान इस आयोजन में रहने वाले हैं और उसके लिए अयोध्या ही नहीं बल्कि आसपास के सुल्तानपुर, अंबेडकरनगर जैसे जिलों में भी तैयारी जोरों पर चल रही है।

इस बीच खबर है कि कारोबारी दिग्गज भी अयोध्या में शिरकत करेंगे, जिनमें गौतम अडानी, मुकेश अंबानी, गौतम सिंघानिया, अजय पीरामल, कुमार मंगलम बिड़ला, टाटा के चेयरमैन एन. चंद्रशेखरन जैसे दिग्गज शामिल हैं। 

इनके अलावा वेदांता के चेयरमैन अनिल अग्रवाल, टीवीएस के मुखिया वेणु श्रीनिवासन, एलएंडटी के सीएमडी एसएन सुब्रमण्यम भी शामिल रहेंगे।

अयोध्या में ‘न भूतो न भविष्यति’ जैसी तैयारी चल रही है और कोई भी दिग्गज इस शानदार मौके को गंवाना नहीं चाहता।

यही नहीं अयोध्या में जिस तरह इन्फ्रास्ट्रक्चर पर काम चल रहा है, उसे देखते हुए नामी कंपनियां अपने लिए अवसर भी तलाश रही हैं।

यही वजह है कि मंदिर ट्रस्ट ने भी पहले 6000 लोगों को ही बुलाने का प्लान रखा था, लेकिन अब वीवीआईपी मेहमानों का आंकड़ा बढ़कर 10 हजार तक पहुंच गया है। 

कारोबारी दिग्गज आस्था के साथ ही इस शहर में इन्फ्रा की संभावनाएं भी देखना चाहते हैं। माना जा रहा है कि आने वाले सालों में अयोध्या खेल, मनोरंजन, पॉलिटिक्स, आस्था और कला के संगम के तौर पर उभरेगा। इस तरह अयोध्या में भावनाओं के साथ ही संभावनाओं को भी तलाशने की तैयारी है।

अयोध्या में फिलहाल ये इंतजाम भी देखे जा रहे हैं कि कारोबारी, राजनीतिक दिग्गज और सिलेब्रिटी आखिर कहां ठहरेंगे। इनके प्लेन कहां उतारे जाएंगे। मुकेश अंबानी समेत तमाम बिजनेसमैन अपने प्राइवेट जेट से आएंगे। 

बिजनेस टाइकून्स के लिए हो रही व्यवस्था, कई जिलों में इंतजाम

इनमें से काफी लोग रैडिसन होटल में रुकेंगे। इसके अलावा आसपास के शहरों में भी ठहरने की व्यवस्था की जाएगी। यही नहीं सरकार की ओर से सरयू किनारे टेंट सिटी की भी व्यवस्था हुई है, जहां कुछ दिग्गज रुक सकते हैं।

अयोध्या में 22 जनवरी या उससे एकाध दिन पहले कम से कम 100 प्लेन उतरेंगे। इसके लिए अयोध्या के अलावा सुल्तानपुर, आजमगढ़ और अंबेडकरनगर तक में हवाई पट्टियां बनाई गई हैं। राम मंदिर का निर्माण एलएंडटी ग्रुप की ओर से बिना कोई कीमत लिए किया जा रहा है। 

अयोध्या में बनने जा रहे नामी होटल, प्लॉटों की लगेगी बोली

बता दें कि अयोध्या में बड़े पैमाने पर होटल भी बनने जा रहे हैं। 8 दिसंबर को यूपी आवास एवं विकास बोर्ड ने होटलों के प्लॉट के लिए आवेदन मांगे थे। खबर है कि देश की ज्यादातर मशहूर होटल चेन्स ने इसके लिए बोली लगाने का फैसला लिया है। माना जा रहा है कि अयोध्या में टूरिज्म बूम पर रहेगा। एयरपोर्ट भी चालू हो ही गया है। ऐसे में यहां तेजी से लोग पहुंचेंगे।

Post Views: 7

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button