विदेश

अयोध्या से टाइम्स स्क्वायर तक, राम लला के प्राण प्रतिष्ठा का होगा LIVE प्रसारण…

अयोध्या में भव्य राम मंदिर में 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए समाज के साथ सरकार भी पूरी चाक चौबंद तैयारी में जुटी है।

इसका सीधा प्रसारण देश-विदेश में किया जाएगा। सरकार का सूचना प्रसारण मंत्रालय व संस्कृति मंत्रालय इसकी खास तैयारी कर रहा है।

दूरदर्शन पर इस कार्यक्रम का सजीव प्रसारण किया जाएगा। विभिन्न संगठनों द्वारा इसे लगभग हर गांव के मंदिर में टीवी स्क्रीन पर दिखाने की तैयारी की गई है।

केंद्रीय संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा है कि देश का एक भी ऐसा प्रमुख गांव नहीं होगा, जिसमें राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का सीधा प्रसारण न किया जाए।

मौसमी विशेष परिस्थितियों व अन्य अपरिहार्य कारणों को छोड़कर देश के लगभग हर गांव में इसका सीधा प्रसारण दूरदर्शन पर होगा।

इस दौरान बिजली की आपूर्ति व वैकल्पिक व्यवस्था भी रहेगी। मोटे तौर पर हर गांव में मंदिर में एलसीडी की स्क्रीन पर इसके सीधे प्रसारण की व्यवस्था विभिन्न संगठनों की तरफ से की ही जा रही है। कई स्थानों पर इंटरनेट कनेक्शन भी सुनिश्चित किया जा रहा है।

टाइम स्क्वायर पर भी इसका प्रसारण
देश के साथ विदेश में भी इसका प्रसारण किया जाएगा। अमेरिका में टाइम स्क्वायर पर भी इसका प्रसारण होगा। अन्य देशों में स्थानीय समयानुसार कार्यक्रम किए जाएंगे। भाजपा के एक प्रमुख नेता ने कहा कि आजाद भारत का यह सबसे बड़ा सामाजिक कार्यक्रम होगा।

जिसमें कहीं न कहीं हर व्यक्ति की सहभागिता होगी। धार्मिक आस्था के साथ यह देश की सामाजिक व राष्ट्रीय चेतना का भी एक उत्सव होगा।

सर्व समाज को जोड़ने और राजनीतिक विरोधियों को जबाब देने के लिए भाजपा व संघ परिवार इस कार्यक्रम में पूरी तरह से जुटा तो है, लेकिन उसने इसे अपने झंडे व बैनर से दूर रखने को कहा है।

भाजपा नेताओं के भी तय हो रहे कार्यक्रम
इस बीच भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने मंगलवार को पार्टी महासचिवों के साथ बैठक में राम मंदिर से जुड़े कार्यक्रमों को लेकर समीक्षा की।

पार्टी के सभी नेता प्राण प्रतिष्ठा के दिन किसी न किसी मंदिर में आरती में शमिल होंगे। केंद्र व राज्यों के बड़े नेता कहां जाएंगे।

इसकी भी सूची तैयार की जा रही है। बैठक में चुनावी तैयाीरियों को लेकर भी भावी कार्यक्रमों व प्रवास आदि मुद्दों पर भी चर्चा की गई है।

Post Views: 5

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button