विदेश

गाजा से बचकर निकले फिलिस्तीनियों के लिए रूस में बन रहा आशियाना, पुतिन कर रहे मदद…

इजरायल और हमास के बीच भयंकर लड़ाई में सबसे ज्यादा नुकसान गाजा के लोगों को हो रहा है।

जंग का मैदान बन चुका गाजा शहर आज बारूद के ढेर पर है। हर ओर तबाही के मंजर साफ देखे जा सकते हैं। इजरायली हमले में गाजा में मरने वालों की संख्या 23 हजार पार कर गई है।

फिलिस्तीनी अपनी जान बचाकर दूसरे देशों की शरण ले रहे हैं। इस बीच एक रिपोर्ट आई है कि रूस का मुस्लिम बहुल चेचन्या गणराज्य गाजा से जान बचाकर भाग रहे फिलिस्तीनियों के लिए घर बना रहा है।

इस काम में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भी मदद कर रहे हैं। चेचन गणराज्य के नेता रमजान कादिरोव ने इसकी घोषणा की है इमारतें उन स्थानों पर बनाई जा रही हैं, जहां स्कूल और अस्पताल के नजदीक हों।

रूस के मुस्लिम-बहुल चेचन्या गणराज्य ने गाजा में इजरायली हमलों से भाग रहे फिलिस्तीनियों के लिए अपार्टमेंट बनाना शुरू कर दिया है। चेचन्या गणराज्य के नेता रमज़ान कादिरोव ने कहा कि प्रत्येक पांच ब्लॉक बनाए जा रहे हैं, जिसमें हर ब्लॉक में 35 अपार्टमेंट होंगे।

इमारतें एक स्कूल और नर्सरी के नजदीक स्थित होंगी। कादिरोव ने टेलीग्राम पर कहा, “बहुत खुशी के साथ, मैंने उन बसने वालों को बधाई देता हूं कि उन्हें जल्द ही नए घर मिलेंगे। मैंने इसकी कोशिश कर रहा हूं कि गाजा के लोगों के लिए और भी ज्यादा सहायता और समर्थन जुटा सकूं।”

इस परियोजना के लिए चेचन्या गणराज्य को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की भी मदद मिल रही है। क्षेत्रीय सरकार के अनुसार, प्रत्येक परिवार को 100,000 रूबल ($1,120) प्रदान किए जाएंगे।

अधिकारियों ने कहा कि गाजा को मानवीय सहायता और शरणार्थियों के निपटान के लिए लगभग 130 मिलियन रूबल ($ 1,45 मिलियन) आवंटित किए गए हैं।

200 से अधिक फिलिस्तीनी ले चुके शरण, रोजगार भी मिल रहा
गौरतलब है कि चेचन्या ने अब तक इजराइल और हमास के बीच लड़ाई से भाग आए 200 से अधिक फिलिस्तीनियों को शरण दी है।

तब से लगभग 30 लोगों को स्थानीय स्वास्थ्य देखभाल के तहत रोजगार भी दिया गया है। बता दें कि 7 अक्टूबर से शुरू हुए के बाद से रूस ने गाजा से कुल 1,158 शरणार्थियों को अपने देश में पनाह दी है। 

Post Views: 0

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button