विदेश

डूब रहा दुनिया में जापान की शान बना यह हवाई अड्डा, अरबों डॉलर भी होंगे बर्बाद; कैसे आई आफत…

जापान ने 20 अरब डॉलर की भारी भरकम रकम खर्च करके जिस एयरपोर्ट को तैयार किया था, वह धीरे-धीरे डूब रहा है।

जापान के ग्रेटर ओसाका एरिया में स्थित यह एयरपोर्ट आर्टिफिशियल द्वीप पर बना है, जिसे लेकर कहा जा रहा है कि इमारतों के बोझ से दब रहा है।

कानसाई इंटरनेशनल एयरपोर्ट का 4 सितंबर, 1994 में उद्घाटन किया गया था। यह ओसाका द्वीप को पूरी दुनिया से जोड़ता है।

यही नहीं ओसाका इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर ट्रैफिक का दबाव भी इसकी वजह से कम हुआ है। इसे 20 अरब डॉलर की रकम खर्च करके बनाया गया था।

अहम बात यह है कि 2016 में यह एशिया का 30वां सबसे बिजी और जापान का तीसरा सबसे व्यस्त एयरपोर्ट था। 

अब पर्यावरण के जानकारों का कहना है कि अगले कुछ सालों में यह हवाई अड्डा पूरी तरह से डूब सकता है। ओसाका के अलावा क्योटो और कोबे के लोगों के लिए भी यह एयरपोर्ट आवाजाही का एक बड़ा केंद्र रहा है।

इसका रनवे 4000 मीटर लंबा है, जो ज्यादातर हवाई अड्डों की तुलना में करीब दोगुना है। द्वीप पर यह एयरपोर्ट समुद्र तट से करीब दो मील की दूरी पर स्थित है।

1987 में इस पर काम शुरू हुआ था और फिर 7 सालों में पूरा हुआ था। अपने निर्माण के बाद से ही यह एयरपोर्ट एविएशन हब बन गया था।

यह हवाई अड्डा रिमोट इलाके में बना था। ऐसे में यहां से 24 घंटे उड़ानें चलती हैं और इससे कोई व्यवस्था भी भंग नहीं होती।

हजारों पत्थर पड़े और फिर बनी 40 मीटर ऊंची सतह, पर सब बेकार

लाखों लीटर पानी निकालने के बाद इस एयरपोर्ट की सतह को तैयार किया गया था, लेकिन अब प्रकृति के आगे बस नहीं चल रहा है। यदि यही हाल रहा तो इन्फ्रास्ट्रक्चर का यह शानदार नमूना अगले कुछ ही सालों में जलमग्न हो जाएगा।

इस एयरपोर्ट की सुरक्षा के लिए हजारों पत्थर भी यहां डाले गए थे ताकि सतह मजबूत रहे। इन्हें 80 जहाजों में लेकर आया गया था और इस काम में 10 हजार वर्कर्स ने करीब 10 मिलियन घंटे तक काम किया था।

इन चट्टानों को डालने के बाद उस पर 30 से 40 मीटर ऊंची सतह बनाई गई थी। इसके बाद भी समुद्र के जल का स्तर बढ़ने के चलते यह डूबने की कगार पर है।

Post Views: 1

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button