विदेश

पाकिस्तान जा रहे जहाज पर लदा था संदिग्ध सामान, डीआरडीओ ने दी रिपोर्ट; मुंबई में रोका गया था शिप…

चीन से पाकिस्तान जा रहे जहाज पर ऐसे सामान लदे थे, जिसे वहां परमाणु हथियारों के इस्तेमाल में लाया जा सकता था। डीआरडीओ एक्सपर्ट्स ने अपनी रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी है।

बता दें कि इस जहाज को मुंबई में बंदरगाह पर रोक लिया गया था। डीआरडीओ की टीम इस जहाज पर लदे सामान की जांच कर रही थी, जिसके बारे में शक था कि बड़े आकार की सीएनसी मशीनें दोहरे उपयोग वाले उपकरण हैं। इनका इस्तेमाल पाकिस्तान सेना कर सकती है।

गौरतलब है कि सीमा शुल्क अधिकारियों ने खुफिया जानकारी के आधार पर, 23 जनवरी को कराची जा रहे माल्टा का ध्वज लगे व्यापारी जहाज ‘सीएमए सीजीएम अत्तिला’ को बंदरगाह पर रोका और खेप का निरीक्षण किया।

इसमें एक कंप्यूटर न्यूमेरिकल कंट्रोल (सीएनसी) मशीन भी शामिल थी, जो मूल रूप से एक इतालवी कंपनी की बनाई हुई थी। सीएनसी मशीनें मूल रूप से एक कंप्यूटर से चलती हैं।

एक्सपर्ट्स के अनुसार, यह उपकरण पाकिस्तान के मिसाइल विकास कार्यक्रम के लिए महत्वपूर्ण भागों के निर्माण में इस्तेमाल किया जा सकता था।

बंदरगाह के अधिकारियों ने गुप्त सूचना देकर भारतीय रक्षा अधिकारियों को सतर्क किया था, जिन्होंने खेप का निरीक्षण किया। इसके बाद अपने संदेह की सूचना दी।

अधिकारियों ने बताया कि इसके बाद खेप जब्त कर ली गई थी। अधिकारियों ने बताया कि बिल और अन्य विवरण जैसे दस्तावेजों के अनुसार ‘शंघाई जेएक्सई ग्लोबल लॉजिस्टिक्स कंपनी लिमिटेड’ ने सियालकोट की ‘पाकिस्तान विंग्स प्राइवेट लिमिटेड’ को यह खेप भेजी थी।

हालांकि, सुरक्षा एजेंसियों की गहन जांच में पता चला है कि 22,180 किलोग्राम वजन की यह खेप ताइयुआन माइनिंग इंपोर्ट एंड एक्सपोर्ट कंपनी लिमिटेड ने पाकिस्तान में कॉसमॉस इंजीनियरिंग के लिए भेजी गई थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button