देश

लग्जरी AC ट्रेन में करें ज्योतिर्लिंग दर्शन, रेलवे देगा गुड न्यूज; कब से होगी शुरू…

 भारतीय रेल वाराणसी स्थिति बाबा विश्वनाथ, काशी कॉरिडोर और गंगा आरती के दर्शन के लिए अगले माह से सुपर लग्जरी ट्रेन चलाने जा रही है।

रेलवे देव दर्शन यात्रा में बद्रीनाथ, जोशीमठ, सहित देश के कई ज्योतिर्लिंग मंदिरों के दर्शन कराएगी। सुपर लग्जरी ट्रेन में रेस्त्रां महादेव भक्तों के लिए आकर्षण का केंद्र होगा।

जहां शुद्ध व ताजा शकाहारी नश्ता, भोजन मिलेगा। सभी भक्तों का बीमा और ट्रेन में ऑनबोर्ड सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम रहेगा।

रेलवे बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि IRCTC की रामायण सर्किट यात्रा की सफलता के बाद 28 जून से देव दर्शन यात्रा के लिए सुपर लग्जरी एसी ट्रेन शुरू करने का निर्णय लिया गया है। लग्जरी ट्रेन में एसी-1 के कुपे व केबिन के साथ एसी-2 और एसी-3 श्रेणी के कोच होंगे।

ट्रे में ऑनबोर्ड रेस्त्रां होगा। एसी-1 व एसी-2 के तीर्थ यात्री रेस्त्रां में बैठकर नश्ता, खाना, सुबह-शाम चाय-काफी का लुफ्त उठा सकेंगे। जबकि एसी-3 के शिवभक्तों को उनकी बर्थ पर खाना, चाय, नाश्ता आदि दिया जाएगा।

अधिकारी ने बताया कि देव दर्शन ट्रेन दिल्ली के सफदरजंग से सफर शुरू करेगी। ट्रेन में गाजियाबाद, मेरठ, मुजफ्फरनगर से तीर्थ यात्री सवार हो सकेंगे और राजकोट, पालनपुर, अजमेर, रेवाणी से उतर सकेंगे। ट्रेन दिल्ली से जोशीमठ, बद्रीनाथ, ऋषिकेश, वाराणसी, कांचीपुरम, रामेश्वरम, पुणे, नासिक, द्वारकाधीश से होते हुए दिल्ली में आकर समाप्त होगी। 

17 दिन की यात्रा में जोशीमठ, ऋषिकेश, काचीपुरम, रामेश्वरम, पूणे द्वारकाधीश, वाराणसी, नासिक में एक से दो रात का डीलक्स श्रेणी होटल में ठहराव होगा व ज्योतिर्लिंग मंदिरों के दर्शन कराए जाएंगे। सुपर लग्जरी ट्रेन के एसी-1 का किराया 1,55,740 से 1,80,440 लाख रुपये, एसी-2 का 1,44,325 से 1,67,725 लाख रुपये व एसी-3 का 83,970 से 95,520 हजार रुपये होगा। ट्रेन के प्रत्येक कोच में सुरक्षा गार्ड मौजूद रहेंगे। सभी कोचों में इलेक्ट्रॉनिक लॉकर और सीसीटीवी कैमरे की सुविधा होगी।

IRCTC के प्रवक्ता ने बताया कि ई-टिकट के पीएनआर में छह यात्री में से किसी एक यात्री की बर्थ कन्फर्म है और शेष पांच की वेटिंग टिकट होने के बावजूद सभी यात्रियों को रेल यात्री वैकिल्पक बीमा कवर दिया जाता है। नियमत: पीएनआर में एक यात्री के कन्फर्म टिकट पर शेष यात्री वेटिंग टिकट पर यात्रा करने के लिए वैध हैं। 

यदि पीएनआर में एक भी यात्री का टिकट कन्फर्म नहीं है तो रेलवे सिस्टम स्वत: टिकट रद कर देता है और पैसे उनके बैंक खाते में आ जाता है।

जिससे उक्त पीएनआर पर यात्रा नहीं की जा सकती है। इसी प्रकार पांच साल से कम उम्र के बच्चे व आधी टिकट पर सफर करने वाले बच्चों को बीमा कवर दिया जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button