विदेश

H-1B वीजा पर अमेरिका की बाइडेन सरकार ने दिया न्यू ईयर गिफ्ट, सबसे ज्यादा भारतीयों को फायदा…

अमेरिका की जो बाइडेन सरकार ने H-1B वीजा रिन्यूअल पर नया फैसला लिया है।

इससे वहां रह रहे भारतीयों को बड़ा फायदा होने जा रहा है। दरअसल, बाइडेन प्रशासन ने H-1B वीजा के डोमेस्टिक रिन्यूअल का पायलट प्रोग्राम शुरू करने को हरी झंडी दी है।

ये प्रोग्राम सिर्फ भारतीय और कनाडाई नागरिकों के लिए है। डोमेस्टिक रिन्यूअल प्रोग्राम 29 जनवरी 2024 से शुरू होगा। इसे बाइडेन सरकार का न्यू ईयर गिफ्ट भी कहा जा रहा है।

इस प्रोग्राम के तहत अमेरिका में काम कर रहे भारतीय आईटी और तकनीक प्रोफेशनल्स और कनाडाई नागरिक वहीं रहकर अपने वर्क परमिट वाले एच-1बी वीजा को रिन्यूअल करवा सकते हैं। इस प्रोग्राम के तहत अधिकतम 20,000 लोग ही अपने वीजा का रिन्यूअल करवा सकते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा के करीब छह महीने बाद अमेरिका ने ये फैसला लिया है।

जून में पीएम मोदी ने अमेरिका दौरे पर घोषणा की थी कि भारतीय मूल के लोगों को H-1B वीजा के लिए अमेरिका नहीं छोड़ना पड़ेगा और अमेरिका में ही रहकर उसका रिन्यूअल करवाया जा सकता है। अब नए वीजा नियमों से भारतीयों को अमेरिका में रहना और काम करना आसान हो सकेगा।

इस पायलट प्रोग्राम के तहत वैसे भारतीय पात्र होंगे, जिन्होंने 01 फरवरी 2021 से  30 सितंबर, 2021 तक भारत में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास से एच-1बी वीजा प्राप्त किया है।

इसके अलावा वैसे कनाडाई नागरिक जिन्होंने 01 जनवरी 2020 से 01 अप्रैल 2023 तक अमेरिकी वाणिज्य दूतावास से एच-1बी वीजा प्राप्त किया है।
  
बता दें कि एच-1बी वीजा गैर अप्रवासी वीजा है, जो अमेरिकी कंपनियों को विदेशी कर्मचारियों को नियुक्त करने की मंजूरी देता है। अमेरिकी कंपनियों में कार्यरत किसी भी आईटी प्रोफेशनल्स या अन्य लोगों के साथ अब तक ऐसा होता था कि जब उसका एच-1बी वीजा एक्सपायर हो जाता था, तब उसे रिन्यू करवाने के लिए अपने देश आना पड़ता था लेकिन नए पायलट प्रोग्राम से अब स्वदेश आने का झंझट खत्म हो जाएगा और वहीं अमेरिका में ही रहकर वीजा रिन्यू करवाया जा सकेगा।

माना जा रहा है कि इस प्रक्रिया को आसान बनाने से करीब 10 लाख लोगों को फायदा होगा लेकिन इनमें सबसे ज्यादा लाभुक भारतीय नागरिक होंगे।

वर्ष 2022 में अमेरिकी सरकार ने 4.42 लाख लोगों का H-1B वीजा जारी किया था। इनमें से 73 फीसदी भारतीय थे। H-1B वीजा धारक अपनी पत्नी के साथ अमेरिका में रह सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button