देश

उत्तर प्रदेश ही नहीं विदेश में भी 22 जनवरी को छुट्टी, जानें किस देश में हुई घोषणा…

अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाले राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को देखते हुए उत्तर प्रदेश में छुट्टी की घोषणा की गई है।

राम मंदिर को लेकर भारत के साथ-साथ विदेशों में भी उत्साह है।

मॉरीशस की सरकार ने 22 जनवरी को हिंदू अधिकारियों के लिए दो घंटे का विशेष अवकाश देने की घोषणा की है, ताकि वे इसमें भाग ले सकें। प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जुगनौथ के नेतृत्व में मॉरीशस कैबिनेट ने शुक्रवार को इसका फैसला किया। 

सरकार ने कहा, “कैबिनेट ने सोमवार 22 जनवरी 2024 को दोपहर दो बजे से लेकर दो घंटे के लिए विशेष छुट्टी देने पर सहमति व्यक्त की है।

भारत में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा हिंदू अधिकारियों के लिए एक ऐतिहासिक घटना है, क्योंकि यह अयोध्या में भगवान राम की वापसी का प्रतीक है।”

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी को भव्य मंदिर के गर्भगृह के अंदर श्री राम लला की मूर्ति की औपचारिक स्थापना करने जा रहे हैं।

अयोध्या में भव्य मंदिर के उद्घाटन के लिए सभी क्षेत्रों के कई नेताओं और गणमान्य व्यक्तियों को आमंत्रित किया गया है। मंदिर के अधिकारियों के अनुसार, यह समारोह 16 जनवरी से शुरू होकर सात दिनों तक चलेगा।

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने 22 जनवरी को दोपहर में राम मंदिर के गर्भगृह में राम लला को विराजमान करने का निर्णय लिया है।

अयोध्या में रामलला के प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के लिए वैदिक अनुष्ठान मुख्य समारोह से एक सप्ताह पहले 16 जनवरी को शुरू होंगे।

इससे पहले बुधवार को अमेरिका में भारतीय दूत तरणजीत सिंह संधू ने कहा था कि रामायण विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों में एक पुल है और लोगों को मानवीय रिश्तों की जटिलताओं और अच्छे और बुरे के बीच शाश्वत संघर्ष के बारे में सिखाता है।

अमेरिका में थाईलैंड के राजदूत तनी संग्राट ने कहा कि राम मंदिर का उद्घाटन कई देशों के लोगों के लिए एक खुशी की बात है।

जैसे-जैसे कार्यक्रम नजदीक आ रहा है, जश्न मनाया जा रहा है। थाई दूत ने कहा, “यह न केवल थाईलैंड बल्कि दक्षिण पूर्व एशिया और एशिया प्रशांत के कई देशों के लोगों के लिए खुशी की बात है कि हमारी साझा संस्कृति और राम के घर आने का जश्न मनाया जा रहा है।”

Post Views: 6

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button