देश

मेहमानों को ‘रामराज’, पीएम को खास प्रतिमा; 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा में अयोध्या आने वालों को क्या-क्या मिलेगा?…

अयोध्या में राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह का समय करीब आता जा रहा है। लगभग एक हफ्ते बाद, 22 जनवरी को यहां पर पीएम मोदी और अन्य गणमान्य अतिथियों की मौजूदगी में यह कार्यक्रम संपन्न होगा।

इस बीच उत्तर प्रदेश सरकार ने बुधवार को कार्यक्रम में पहुंचने वाले अतिथियों को दिए जाने वाले स्पेशल गिफ्ट का ऐलान किया।

यह स्पेशल गिफ्ट होगा ‘रामराज’। आखिर यह रामराज क्या है, इसके बारे में जानने के लिए सभी के मन में उत्कंठा है। यह समारोह में बंटने वाले प्रसाद लड्डू के अतिरिक्त होगा।

बता दें कि राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में देशभर से 11000 से अधिक लोग हिस्सा लेंगे।

क्या है रामराज
अयोध्या में राम मंदिर की नींव की खुदाई के वक्त मिट्टी निकली थी।

इस मिट्टी को छोटे बक्सों में पैक करके मेहमानों को दिया जाएगा। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के एक सदस्य ने बताया कि यह पवित्र मिट्टी है। इसे घर में या गार्डन में, कहीं भी रखा जा सकता है।

उन्होंने आगे बताया कि जिस भी घर में यह मिट्टी रखी जाएगी वहां पर खुशहाली और सौभाग्य लाएगी। जो आमंत्रित मेहमान प्राण प्रतिष्ठा समारोह में हिस्सा नहीं ले पाएंगे उन्हें यह रामराज तब दिया जाएगा, जब वह अगली बार मंदिर में आएंगे।

इस कार्यक्रम में आने वाले सभी मेहमानों के सिटिंग अरेंजमेंट के लिए कोड दिया जाएगा। इसके अलावा गाड़ियों की पार्किंग के लिए क्यूआर कोड जारी होगा।

पीएम मोदी को मिलेगा यह 
अन्य मेहमानों के साथ-साथ पीएम मोदी को भी खास तोहफा देने की तैयारी है। प्रधानमंत्री को राम मंदिर की एक 15 फीट ऊंची फोटो भेंट की जाएगी।

यह तस्वीर जूट के बैग में पैक रहेगी। प्राण प्रतिष्ठा समारोह 22 जनवरी को दोपहर 12 बजकर 20 मिनट से शुरू होगा। लक्ष्मीकांत दीक्षित की अगुवाई में पुजारियों की टीम मुख्य कार्यक्रम को संपन्न कराएगी।

उधर मंदिर निर्माण का कार्य भी जोरों पर है। अभी तक मंदिर के 16 दरवाजों को लगाया जा चुका है। 19 जनवरी तक सभी दरवाजे लगा दिए जाएंगे। इन दरवाजों के ऊपर सोने की परत चढ़ी हुई है।

पीएम मोदी का 11 दिन का अनुष्ठान
इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार से 11 दिन का विशेष अनुष्ठान शुरू किया। उन्होंने सोशल मीडिया साइट एक्स पर लिखा था कि अयोध्या में रामलला की प्रतिमा की स्थापना में मात्र 11 दिन का समय शेष है। मैं सौभाग्यशाली हूं कि इस कार्यक्रम का साक्षी बन रहा हूं।

पीएम ने आगे लिखा कि भगवान ने मुझे सभी देशवासियों का प्रतिनिधित्व करने का अवसर दिया है। इस बात को ध्यान में रखते हुए मैंने आज से 11 दिन का अनुष्ठान शुरू किया है। 

Post Views: 4

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button