देश

नीतीश कुमार ने ‘इंडिया’ गठबंधन की अगुवाई के लिए राहुल गांधी का नाम किया था प्रस्तावित : सूत्र…

शनिवार को ‘इंडिया’ गठबंधन की वर्चुअल मीटिंग में क्या हुआ? सूत्रों ने बताया कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इंडिया के अध्यक्ष के रूप में राहुल गांधी का नाम प्रस्तावित किया था, लेकिन कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने उसे अस्वीकार कर दिया और जब संयोजक पद के लिए मुख्यमंत्री नीतीश का नाम प्रस्तावित किया गया, तो मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि आरजेडी प्रमुख लालू यादव बेहतर विकल्प होंगे, क्योंकि वह अधिक वरिष्ठ हैं।

सूत्रों ने कहा कि जब 28-पार्टी गठबंधन के अध्यक्ष पर चर्चा शुरू हुई, तो जनता दल (यूनाइटेड) प्रमुख मुख्यमंत्री नीतीश ने राहुल गांधी के नाम का प्रस्ताव रखा।

लेकिन राहुल गांधी ने यह कहते हुए इनकार कर दिया कि वह जमीनी स्तर पर काम कर रहे हैं और उनकी भारत जोड़ो न्याय यात्रा निकलेगी।

कांग्रेस नेता ने गठबंधन के शीर्ष पद के लिए पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खरगे का नाम प्रस्तावित किया, जिसका सोनिया गांधी ने समर्थन किया।

सीताराम येचुरी ने किया नीतीश का समर्थन
एक सूत्र ने कहा, “प्रस्ताव को कई अन्य दलों का समर्थन प्राप्त था और खरगे का नाम इस पद के लिए लगभग तय हो चुका है।”

इधर, सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी ने संयोजक पद के लिए नीतीश कुमार का नाम प्रस्तावित किया, जिसे न मिलने से बिहार के मुख्यमंत्री कथित तौर पर नाराज थे।

‘लालू यादव बेहतर विकल्प।।।’
सूत्रों ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ज्यादा दिलचस्पी नहीं दिखा रहे थे और उन्होंने कहा कि राजद प्रमुख लालू यादव बेहतर विकल्प होंगे।

राहुल गांधी ने फिर से नीतीश कुमार का नाम उठाया और  कुछ अन्य दलों से समर्थन मिलने पर – बताया कि बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को कुछ आपत्तियां हैं और चर्चा की आवश्यकता होगी।

बैठक में क्यों शामिल नहीं हुईं ममता बनर्जी?
आपत्तियां क्या थीं, इसका खुलासा करने से इनकार करते हुए, सूत्रों ने कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और कुछ कांग्रेस नेताओं को मुद्दे को सुलझाने के लिए ममता बनर्जी से बात करने के लिए नियुक्त किया गया है, जो बैठक में शामिल नहीं हुए।

तृणमूल कांग्रेस प्रमुख के अलावा, समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव और शिव सेना (यूबीटी) के उद्धव ठाकरे जैसे अन्य प्रमुख सहयोगी भी इस बैठक में शामिल नहीं हुए।

शनिवार की बैठक लोकसभा चुनावों के लिए सीट-बंटवारे पर चर्चा करने के लिए आयोजित की गई थी। हालांकि, इस मुद्दे पर ज्यादा बात नहीं हुई।

एक्स पर एक पोस्ट में खरगे ने कहा कि सीट-बंटवारे पर चर्चा “सकारात्मक तरीके से” आगे बढ़ रही है और उन्होंने और राहुल गांधी ने सभी भारतीय दलों को भारत जोड़ो न्याय यात्रा में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है।

‘सीट बंटवारे पर बातचीत सकारात्मक।।।’
कांग्रेस  प्रमुख खरगे ने कहा कि इंडिया समन्वय समिति के नेताओं ने आज ऑनलाइन बैठक की और गठबंधन पर सार्थक चर्चा की।

हर कोई खुश है कि सीट बंटवारे पर बातचीत सकारात्मक तरीके से आगे बढ़ रही है। हमने इंडिया के दलों द्वारा आने वाले दिनों में संयुक्त कार्यक्रमों के बारे में भी चर्चा की।

उन्होंने कहा, “मैंने राहुल गांधी के साथ सभी भारतीय दलों को अपनी सुविधानुसार ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ में शामिल होने और इस देश के आम लोगों को परेशान करने वाले सामाजिक, राजनीतिक और आर्थिक मुद्दों को उठाने के अवसर का उपयोग करने के लिए आमंत्रित किया।”

Post Views: 6

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button