देश

क्या आपके पास है ये खास निशान वाला 500 का नोट, खर्च करने से पहले जान लें सच्चाई…

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर एक मैसेज वायरल हो रहा है, जिसके साथ 500 रुपये के एक नोट की तस्वीर भी साझा की जा रही है।

दावा किया जा रहा है कि इस तरह का नोट अगर आपके पास है, तो यह फर्जी है।

इतना ही नहीं मैसेज के जरिए जनता से अपील की जा रही है कि इस तरह के नोटों को स्वीकार ना करें। हालांकि, जब इस पूरे मामले की जांच की गई तो सच सामने आया।

क्या था मामला
500 रुपये के नोट के साथ एक मैसेज वायरल हो रहा है। इसमें कहा गया है, ‘* निशान वाले 500 के नोट मार्केट में चल रहे हैं। ऐसे नोटों को IndusInd Bank से लौटाया गया है।

यह फर्जी नोट है। आज भी एक ग्राहक से ऐसे 2-3 नोट प्राप्त हुए, लेकिन सतर्क होने के चलते तत्काल लौटा दिए गए। ग्राहक का भी यह कहना है कि यह नोट उसे किसी ने दिया था।’

आगे लिखा गया है, ‘सतर्क रहें। बाजार में फर्जी नोटों लेकर घूम रहे लोगों की संख्या में इजाफा हुआ है।’ वायरल पोस्ट में जो 500 के नोट की तस्वीर साझा की गई है, उसमें नोट के नंबर के बीच * का निशान बना हुआ है।

क्या है सच्चाई
PIB यानी प्रेस इन्फर्मेशन ब्यूरों की तरफ से इसका खंडन किया गया है। PIB के आधिकारिक ‘X’ हैंडल पर ‘*’ निशान का सच भी बताया गया है।

PIB ने लिखा, ‘क्या आपके पास * निशान वाला 500 रुपये का नोट है? क्या आप भी चिंतित है कि यह फर्जी है? चिंता ना करें। ऐसे नोटों को नकली बताने वाला संदेश झूठा है। स्टार * के निशान वाले 500 रुपये के नोट दिसंबर 2016 से चलन में हैं।’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button