देश

1000 वीडियो रथ, 6000 बॉक्स; चुनाव से पहले ही 1 करोड़ लोगों तक पहुंचने का BJP ने क्यों शुरू किया महा-अभियान…

जैसे-जैसे लोकसभा चुनाव की तारीखें नजदीक आती जा रही हैं, वैसे-वैसे सभी राजनीतिक दलों की ओर से चुनावी जीत की तैयारियां तेज हो गई हैं।

इसी सिलसिले में केंद्र की सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने चुनावी घोषणा पत्र के लिए देशभर के करीब एक करोड़ लोगों से सुझाव मागने का महा अभियान शुरू किया है।

पार्टी अध्यक्ष जे पी नड्डा ने सोमवार को पार्टी के इस राष्ट्रव्यापी अभियान की शुरुआत की और ‘विकसित भारत-मोदी की गारंटी’ स्लोगन वाले 25 वीडियो रथों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

एक पखवाड़े तक चलने वाले इस महा-अभियान के तहत बीजेपी देशभर में कुल 1000 वीडियो रथ कुल 4000 विधानसभा क्षेत्रों में दौड़ाएगी। इसके अलावा देशभर में करीब 6000 जगहों पर सुझाव पेटिका भी रखेगी, ताकि लोग उसमें अपने-अपने सुझाव डाल सकें।

पार्टी के कार्यकर्ता और नेता इस दौरान डोर-टू-डोर कैम्पेन भी चलाएंगे। पार्टी महासचिव सुनील बंसल, तरुण चुघ और संयुक्त महासचिव (संगठन) शिव प्रकाश ने इस महा-अभियान की सफलता के लिए सोमवार को अलग-अलग राज्यों से आए 82 पार्टी नेताओं के साथ एक कार्यशाला में चर्चा की।

यह अभियान 15 मार्च को समाप्त होगा। इसका लक्ष्य बीजेपी के घोषणा पत्र (संकल्प पत्र) के लिए एक करोड़ लोगों का सुझाव मांगना है।

बीजेपी मुख्यालय में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान नड्डा ने अभियान की शुरुआत करते हुए कहा, ‘‘देश के विभिन्न लोकसभा क्षेत्रों में वीडियो वैन के माध्यम से हम लगभग 250 स्थानों पर समाज के विभिन्न वर्गों के साथ संवाद करेंगे और उनके सुझावों का भी हम अपने घोषणापत्र में समावेश करेंगे।’’ उन्होंने कहा कि इसके साथ ही पार्टी की ओर से एक विशेष ‘मिस्ड कॉल’ नंबर जारी किया जाएगा और इसके जरिए भी लोगों से सुझाव मंगवाए जाएंगे।

वीडियो वैन को ‘विकसित भारत-मोदी की गारंटी’ रथ का नाम दिया गया है। इसमें भारत को एक विकसित देश बनाने के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दृष्टिकोण को रेखांकित किया गया है।

नड्डा ने कहा, ‘‘ये वीडियो वैन सारे देश में जाएंगी और लगभग एक करोड़ से ज्यादा सुझाव पत्र हमारे पास 15 मार्च तक पहुंचेंगे और उनका समावेश करके हमारा संकल्प पत्र बनेगा, जो 2024 में विकास के लिए एक लंबी छलांग लगाने के लिए होगा।’’

उन्होंने कहा कि संकल्प पत्र के लिए सुझाव मांगने का कार्य 15 मार्च तक पूरा कर लिया जाएगा। भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि आगामी लोकसभा चुनावों के लिए पार्टी का घोषणापत्र तैयार करने का काम प्रगति पर है।

उन्होंने एक फोन नंबर जारी किया और लोगों से इस पर मिस्ड कॉल देने और पार्टी के घोषणापत्र के लिए अपने सुझाव देने की अपील की।

उन्होंने कहा कि लोग नमो ऐप पर भी अपने सुझाव दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि सभी सार्वजनिक इनपुट ‘संकल्प पत्र’ में योगदान देंगे, जो विकसित राष्ट्र के लिए पार्टी के दृष्टिकोण को आकार देंगे।

नड्डा ने कहा कि विकसित भारत, आत्मनिर्भर भारत और विश्वमित्र भारत की आकांक्षाएं, जो 2014 में अकल्पनीय लगती थीं, अब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में वास्तविकता बन रही हैं।

उन्होंने कहा कि भारत अमृत काल के दौरान ‘विकसित भारत’ की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाने के लिए तैयार है।

भाजपा ने लगातार तीसरी बार मोदी के नेतृत्व में सत्ता बरकरार रखने का विश्वास जताया है और 543 सदस्यीय लोकसभा के लिए 370 सीट जीतने का लक्ष्य तय किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button