देश

कौन था , रूस में हुई मौत…

हैदराबाद के रहने वाले मोहम्मद असफान के साथ-साथ उत्तर प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के दो अन्य युवक पिछले साल नवंबर महीने में रूस पहुंचे थे।

उन्हें एजेंटों द्वारा रूसी सरकारी कार्यालयों में सहायक के रूप में नौकरी देने का वादा किया गया था।

असफान ने आखिरी बार अपने परिवार से 31 दिसंबर 2023 को बात की थी। इसके बाद 6 मार्च को मॉस्को स्थित भारतीय दूतावास ने उसकी मौत की पुष्टि की है।

भारतीय दूतावास ने कहा, “हमें एक भारतीय नागरिक मोहम्मद असफान की दुखद मौत के बारे में पता चला है। हम परिवार और रूसी अधिकारियों के संपर्क में हैं। मिशन उसके पार्थिव शरीर को भारत भेजने का प्रयास करेगा।”

मोहम्मद असफान के भाई मोहम्मद इमरान ने अपने भाई की मौत की पुष्टि पर चिंता व्यक्त की है और कहा है कि जो एजेंट असफान को फंसाने में शामिल थे उन्हें गिरफ्तार किया जाना चाहिए।

मोहम्मद असफान कौन थे?
मोहम्मद इमरान के अनुसार, एजेंटों में से एक का कार्यालय दुबई में है। वह बाबा व्लॉग्स नामक एक व्लॉग चलाता है। दो अन्य मुंबई से हैं।

उन्होंने सभी से 3 लाख रुपये लिए थे। मॉस्को पहुंचने के बाद, मोहम्मद असफान और दो अन्य लोगों से रूसी भाषा में एक दस्तावेज पर हस्ताक्षर कराए गए। मोहम्मद इमरान ने दावा किया कि बाद में उन्हें एहसास हुआ कि उन्हें रूसी सेना में मददगार के रूप में भर्ती किया गया था।

मोहम्मद इमरान ने कहा, ”मोहम्मद असफान ने एजेंटों से संपर्क किया था और उन्हें बताया था कि उन्हें हथियार चलाने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। एजेंटों ने फिर से उनसे झूठ बोला कि यह काम का एक हिस्सा है। बाद में युवाओं को रूस-यूक्रेन सीमा पर ले जाया गया।”

मोहम्मद इमरान ने कहा कि जब उन्होंने हाल ही में एजेंटों से संपर्क किया तो उन्होंने कहा कि असफान का एग्रिमेंट रद्द कर दिया गया है। उन्हें यह भी बताया गया कि मोहम्मद असफान घायल हो गये हैं।

एआईएमआईएम के सूत्रों ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि पिछले कुछ दिनों से मोहम्मद असफान का परिवार इस संबंध में बार-बार उनसे संपर्क कर रहा था।

इसके बाद असदुद्दीन ओवैसी ने मॉस्को में भारतीय दूतावास से संपर्क किया। मॉस्को स्थित भारतीय दूतावास के एक अधिकारी ने असफान की मौत के बारे में असदुद्दीन ओवैसी को बताया।

मोहम्मद इमरान ने दावा किया कि रूस में उनके संपर्क में रहने वाले एजेंट कह रहे हैं कि मोहम्मद असफान जीवित है और यूक्रेन के मारिनका क्षेत्र में है। उन्होंने कहा कि रूस में उनके भाई के एक दोस्त ने उन्हें बताया कि उनके भाई को गोली लगी है। 

उन्होंने कहा, “हमें 23 जनवरी को उनके घायल होने की खबर मिली। उनके एक दोस्त अरबाब हुसैन ने वॉयस मैसेज के जरिए मुझे उनके गोली लगने के बारे में बताया।

मुझे उनकी मौत के बारे में गलत सूचना दिए जाने का संदेह है। हम केवल दूतावास पर भरोसा कर सकते हैं, एजेंटों पर नहीं। लेकिन एजेंट कह रहे हैं कि वह जीवित है। अगर यह सच है तो हम न्याय चाहते हैं।’ 

हैदराबाद के सांसद ओवैसी ने केंद्र सरकार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर से युवाओं को सुरक्षित भारत वापस लाने के लिए रूसी सरकार से बातचीत करने का अनुरोध किया था।

उन्होंने यह भी दावा किया कि पूरे देश से दो बैच के लोगों को रूस भेजा गया था। बुधवार को विदेश मंत्रालय ने कहा कि वे परिवार और रूसी अधिकारियों के संपर्क में हैं और उनके पार्थिव शरीर को भारत भेजने का प्रयास कर रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button