विदेश

पाकिस्तान में क्यों ब्लॉक किए जा रहे 5 लाख लोगों के सिम कार्ड, क्या है इन लोगों का गुनाह…

पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में 5 लाख से ज्यादा लोगों के सिम कार्ड ब्लॉक किए जा रहे हैं।

ऐसा होने पर ये लोग फोन नहीं चला सकेंगे। अपने नंबर से किसी से बात नहीं कर सकेंगे।

पीएम शहबाज शरीफ के नेतृत्व वाली सरकार ने पाकिस्तान टेलिकॉम्युनिकेश अथॉरिटी को यह आदेश दिया है कि वह इन नंबरों को ब्लॉक कर दे।

यह ऐक्शन उन लोगों के खिलाफ लिया जा रहा है, जिन्होंने इनकम टैक्स रिटर्न फाइल नहीं किया है।  यह ऐक्शन पीएम शहबाज शरीफ की ओर से वर्ल्ड इकॉनमिक फोरम में दिए भाषण के ठीक एक दिन बाद लिया जा रहा है। 

वैश्विक संस्था के मंच पर रियाद में शहबाज शरीफ ने कहा था कि पाकिस्तान ने अर्थव्यवस्था की मजबूती के लिए खर्च में कटौती की है। इसके अलावा कई आर्थिक सुधार किए गए हैं ताकि देश की अर्थव्यवस्था को संकट से उबारा जा सके।

पाकिस्तान के फेडरल बोर्ड ऑफ रेवेन्यू ने टेलिकॉम्युनिकेश अथॉरिटी से कहा है कि वह सरकार यूजर्स के अलावा अन्य कंपनियों के ग्राहकों को भी ब्लॉक कर दे।

यह ऐक्शन उन लोगों पर लिया जा रहा है, जो तमाम चेतावनी के बाद भी इनकम टैक्स रिटर्न फाइल नहीं कर रहे हैं। 

जानकारी के मुताबिक फेडरल बोर्ड ऑफ रेवेन्यू ने 5 लाख 6 हजार उन लोगों के खिलाफ ऐक्शन लिया है, जो टैक्स नहीं भर रहे हैं, जबकि वे उस दायरे में आते हैं।

टेलिकॉम डिपार्टमेंट से कहा गया है कि इन 5 लाख लोगों के खिलाफ 15 मई तक ऐक्शन ले लिया जाए। शहबाज शरीफ सरकार का कहना है कि देश की जैसी हालत है, उसमें यह जरूरी है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को टैक्स के दायरे में लाया जाए और लोग ईमानदारी से दायर करें।

पाकिस्तान में वित्त वर्ष 2023 के लिए अब तक 45 लााख लोगों ने ही आईटीआर फाइल किया है, जबकि 2022 का आंकड़ा 59 लाख से ज्यादा था। यही वजह है कि पाकिस्तान सरकार अब इनकम टैक्स न चुकाने वाले लोगों पर ऐक्शन मोड में आ गई है। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button