मध्यप्रदेश

MP बोर्ड ने जारी किए 10वीं-12वीं का टाइम टेबल, जानिए कब है परीक्षा की डेट

MP Board Time Table 2024: माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कक्षा 10 वीं और 12 वीं बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल घोषित कर दिया है, हालांकि परीक्षा में अभी 7 माह बाकी है, लेकिन एमपी बोर्ड ने साल 2024 में होने वाली परीक्षा का टाइम टेबल जारी कर दिया है।

एमपी बोर्ड द्वारा जारी किए गए टाइम टेबल के अनुसार हाईस्कूल यानी 10 वीं की एग्जाम 5 फरवरी से प्रारंभ हो जाएगी, वहीं 12 वीं की एग्जमा 6 फरवरी से प्रारंभ होगी। अगले साल यानी साल 2024 में होने जा रहे लोकसभा चुनाव को देखते हुए माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 7 महीने पहले ही 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए टाइम टेबल जारी कर दिए हैं। इस बार फरवरी में ही 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो जाएगी।

चुनाव के चलते लिया बड़ा फैसला

जिस प्रकार एमपी बोर्ड द्वारा हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी एग्जाम की डेट फायनल की है, उससे साफ पता चल रहा है कि इस बार लोकसभा और विधानसभा चुनाव होने हैं, यही कारण है कि समय से पहले ही बोर्ड एग्जाम की डेट घोषित कर दी गई है। इस बार दोनों की बोर्ड कक्षाओं की एग्जाम भी फरवरी में ही शुरू हो जाएगी और फरवरी में ही खत्म भी हो जाएगी।

10वीं बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल

10वीं की बोर्ड परीक्षा 5 फरवरी से शुरू हो जाएगी। 5 फरवरी को पहला हिन्दी का पेपर है, जबकि 7 फरवरी को उर्दू, 9 को संस्कृत, 13 को गणित, 15 को मराठी, गुजराती, पंजाबी, सिंधी, 19 को अंग्रेजी, 22 फरवरी को विज्ञान, 26 को सामाजिक विज्ञान और 28 फरवरी को अंतिम पेपर नेशनल स्कील्स क्वालिफिकेशन फ्रेमवर्क के समस्त विषय एवं आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का होगा।

12वीं परीक्षा का टाइम टेबल

12वीं कक्षाओं के टाईम टेबिल अनुसार 12वीं का पहला पेपर 6 फरवरी से शुरू होगा। 6 फरवरी को हिन्दी, 8 को अंग्रेजी, 10 को ड्राइंग एंड डिजाइनिंग, 12 को फिजिक्स, अर्थशास्त्र, एनिमल हस्बेण्ड्री मिल्कट्रेड, पोल्ट्री फार्मिंग एवं फिसरीज, विज्ञान के तत्व, भारतीय कला का इतिहास, 13 को मनोविज्ञान, 15 को बायोटेक्नालॉजी, गायन वादन, तबला पखावज, 16 को बायलॉजी, 17 को इन्फॉरमेटिक प्रेक्टिसेस, 20 को संस्कृत, 21 को केमिस्ट्री इतिहास, व्यवसाय अध्ययन, एलीआफ साइंड एवं मेथमेक्टिस यूजफुल फार एग्रीकल्चर, ड्राइंग पेटिंग, गृह प्रबंधन पोषण एवं वस्त्र विज्ञान, 23 को समाज शास्त्र, 27 को मेथमेक्सि, 28 को एनएसएफक्यू के समस्त विषय, शारीरिक शिक्षा, 29 को राजनीति शास्त्र, 02 मार्च को भूगोल, क्रॉप प्रोडेक्शन एंड हर्टिकल्चर, स्टिल लाइफ एंड डिजाइन, शरीर रचना क्रिया विज्ञान एवं स्वास्थ्य। 4 मार्च को कृषि, होम साइंस, बुक कीपिंग एंड एकाउंटेंस, और 5 मार्च को उर्दू एवं मराठी का अंतिम पेपर रहेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button