देश

‘कर्मयोगी सप्ताह’ का आज पीएम मोदी करेंगे शुभारंभ, कार्यशालाओं और सेमिनारों का होगा आयोजन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को कर्मयोगी सप्ताह राष्ट्रीय शिक्षण सप्ताह (एनएलडब्ल्यू) का शुभारंभ करेंगे। यह कार्यक्रम शनिवार को राजधानी के डॉ. अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर में आयोजित किया जाएगा। एनएलडब्ल्यू अपनी तरह की एक अनूठी पहल है, जो सिविल सेवकों सहित सभी केंद्र सरकार के कर्मचारियों को व्यक्तिगत और संगठनात्मक क्षमता विकास की दिशा में प्रेरित करेगी।

मिशन कर्मयोगी की शुरुआत सितंबर 2020 में हुई थी

एनएलडब्ल्यू का उद्देश्य सिविल सेवकों की क्षमता निर्माण और सीखने को बढ़ावा देना है। कार्यक्रम के तहत प्रत्येक सरकारी कर्मचारी को सप्ताह के दौरान चार घंटे की योग्यता-संबंधी शिक्षा लेना अनिवार्य होगा। विभिन्न मंत्रालय और विभाग विशिष्ट दक्षताओं को बढ़ाने के लिए कार्यशालाएं और सेमिनार आयोजित करेंगे। मिशन कर्मयोगी की शुरुआत सितंबर 2020 में हुई थी।

यह पहल सीखने और विकास के लिए नए सिरे से प्रतिबद्धता को प्रोत्साहित करेगी

यह पहल सीखने और विकास के लिए नए सिरे से प्रतिबद्धता को प्रोत्साहित करेगी। एनएलडब्ल्यू का लक्ष्य "एक सरकार" का संदेश देना, सभी को राष्ट्रीय लक्ष्यों के साथ जोड़ना और आजीवन शिक्षण को बढ़ावा देना है। एनएलडब्ल्यू प्रतिभागियों और मंत्रालयों, विभागों व संगठनों के साथ मिलकर विभिन्न रूपों के माध्यम से सीखने के लिए समर्पित होगा।

प्रत्येक कर्मयोगी कम से कम चार घंटे की योग्यता-आधारित शिक्षा प्राप्त करेगा

राष्ट्रीय शिक्षण सप्ताह कार्यक्रम के दौरान प्रत्येक कर्मयोगी कम से कम चार घंटे की योग्यता-आधारित शिक्षा के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध होगा। विभिन्न मंत्रालय और विभाग विशिष्ट दक्षताओं को बढ़ाने के लिए कार्यशालाएं और सेमिनार आयोजित करेंगे। मिशन कर्मयोगी की शुरुआत सितंबर 2020 में हुई थी। प्रतिभागी iGOT मॉड्यूल और प्रख्यात व्यक्तियों द्वारा वेबिनार (सार्वजनिक व्याख्यान/मास्टरक्लास) के माध्यम से लक्षित घंटे पूरे कर सकते हैं। 

प्रख्यात वक्ता अपने क्षेत्रों से जुड़े विषयों पर जानकारी देंगे

कार्यक्रम के दौरान प्रख्यात वक्ता अपने क्षेत्रों से जुड़े विषयों पर जानकारी देंगे और उन्हें अधिक प्रभावी तरीके से नागरिक-केंद्रित सेवा वितरण की दिशा में काम करने में मदद करेंगे। इस दौरान, मंत्रालय, विभाग और संगठन क्षेत्र-विशिष्ट दक्षताओं को बढ़ाने के लिए सेमिनार और कार्यशालाएं भी आयोजित करेंगे।

भाजपा ने पोस्ट कर दी 'कर्मयोगी सप्ताह' की जानकारी

वहीं, भाजपा ने भी एक्स पोस्ट कर बताया कि पीएम मोदी 10 अक्टूबर को 'कर्मयोगी सप्ताह'- राष्ट्रीय शिक्षण सप्ताह का शुभारंभ करेंगे। इसका कार्यक्रम नई दिल्ली में डॉ. अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर में आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम से देशभर के बड़ी संख्या में सिविल सेवक भी जुड़ेंगे, साथ ही वह अपने अनुभव भी लोगों के साथ साझा करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button