छत्तीसगढ

जगदलपुर :- दंतेश्वरी मंदिर में जलेंगे 6 हजार ज्योत, श्रद्धालु करा सकेंगे बुकिंग

जगदलपुर ऑफिस डेस्क :- शारदीय नवरात्रि की शुरूआत इस साल 15 अक्टूबर से हो रही है। इसको लेकर शहर के दंतेश्वरी मंदिर में मनोकामना ज्योति कलश प्रज्वलित करने राशि जमा करने का सिलसिला शुरू भी शुरू हो गया है।

सोमवार की दोपहर तक करीब 75 श्रद्धालुओं ने रसीद कटवा ली है। उम्मीद की जा रही है कि इस साल इस मंदिर में करीब 6 हजार मनोकामना ज्योत जलवाने का लक्ष्य रखा है।

मंदिर में ज्योत जलाने के लिए पहली रसीद सीएम भूपेश बघेल के नाम से काटी गई। इसके बाद तहसीलदार यू मानकर और अर्जुन श्रीवास्तव के साथ राजीव नारंग के साथ ही अन्य लोगों ने रसीद कटवाई।

दंतेश्वरी मंदिर के पुजारी कृष्ण कुमार पाढ़ी ने बताया कि इस साल मनोकामना ज्योत के प्रज्वलित करने को लेकर शुल्क में बढ़ोत्तरी नहीं की गई है। घी के लिए 1651 और तेल के लिए 701 रुपए देने होंगे। इस साल मंदिर में करीब 6 हजार मनोकामना ज्योत जलाई जाएगी। ज्योति कलश स्थापित करने के लिए पिछले 3 दिनों से श्रद्धालु बुकिंग कराने के लिए यहां पर पहुंच रहे हैं। श्रद्धालुओं को सुविधा देने के लिए मंदिर के गेट के पास काउंटर बनाया गया है। जहां पर श्रद्धालु सुबह 9 बजे से शाम 7 बजे तक मंदिर परिसर में स्थापित काउंटर में ज्योति कलश स्थापना के लिए रसीद कटवा सकते हैं।

24 अक्टूबर को विजयादशमी पर्व दंतेश्वरी मंदिर के पुजारियों ने बताया कि इस साल शारदीय नवरात्रि रविवार 15 अक्टूबर से शुरू हो रही है जो 23 अक्टूबर को समाप्त होगी।इसके बाद 24 अक्टूबर को विजयादशमी का पर्व मनाया जाएगा। पुजारियों ने बताया कि आश्विन माह की प्रतिपदा तिथि 14 अक्टूबर 2023 की रात 11:24 मिनट से शुरू होगी और ये 15 अक्टूबर की दोपहर 12.32 मिनट तक रहेगी( उदया तिथि के अनुसार शारदीय नवरात्रि की शुरुआत 15 अक्टूबर से होगी। मनोकामना ज्योत जलवाने के लिए मंदिर कमेटी लगातार नए उपाय कर रही है। इस साल से क्यू आर कोड सिस्टम की सुविधा दी गई है। टेंपल कमेटी के पदाधिकारियों ने बताया कि दंतेश्वरी मंदिर में मनोकामना ज्योत जलवाने के लिए विदेशों में रहने वाले श्रद्धालु भी बुकिंग करवा सकते हैं। मंदिर क पुजारी ने बताया आनलाइन के तहत श्रद्धालुओं को www.maadanteshw arijagdalpur.in की सुविधा दी गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button