देश

एक नहीं, बल्कि 10 वंदे भारत ट्रेनें होने जा रहीं लॉन्च; यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी; देखें डिटेल्स…

देश के लगभग सभी राज्यों को उनकी वंदे भारत ट्रेनें मिल चुकी हैं।

अब और ज्यादा रूटों पर वंदे भारत को लॉन्च करने की तैयारी चल रही है, ताकि ज्यादा से ज्यादा शहर इन ट्रेनों से जुड़ सकें और लाखों रेल यात्रियों को फायदा मिल सके।

अब देशभर में 10 वंदे भारत ट्रेनें लॉन्च होने जा रही हैं। इनमें से एक ट्रेन सिकंदराबाद और पुणे के बीच भी चलेगी। यह ट्रेन साउथ सेंट्रल रेलवे को मिलेगी।

साउथ सेंट्रल रेलवे के अंतर्गत अभी चार वंदे भारत ट्रेनें चल रही हैं। उम्मीद है कि अगर वंदे भारत ट्रेनें उपलब्ध हो गईं तो इससे सभी श्रेणी के यात्रियों को फायदा होगा।

अब तक कुल 33 ट्रेनें शुरू की गई हैं, जो वर्तमान में देश भर के विभिन्न शहरों और राज्यों के बीच चल रही हैं।

तेलंगाना टुडे के अनुसार, इसके अलावा, वाराणसी-लखनऊ, पटना-जलपाईगुड़ी, मडगांव-मैंगलोर, दिल्ली-अमृतसर, इंदौर-सूरत, मुंबई-कोल्हापुर, मुंबई-जलाना, पुणे-वडोडरा, टाटानगर-वाराणसी के बीच चल सकती है।

बता दें कि वाराणसी और नई दिल्ली के बीच 15 फरवरी, 2019 को पहली वंदे भारत ट्रेन लॉन्च की गई थी। इस ट्रेन से इस रूट के लाखों यात्रियों को फायदा हुआ है।

अब कहा जा रहा है कि इसी रूट पर एक और वंदे भारत ट्रेन को पीएम मोदी लॉन्च कर सकते हैं। यह दिल्ली और वाराणसी के बीच चलने वाली दूसरी वंदे भारत ट्रेन होगी।

जम्मू-कश्मीर में भी जल्द चलेगी वंदे भारत
वहीं, जल्द ही जम्मू-कश्मीर में भी वंदे भारत ट्रेन देखने को मिल सकती है। ‘द हिंदू’ के अनुसार, रेलवे बोर्ड ने मंगलवार को उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक (यूएसबीआरएल) के साथ जम्मू-कश्मीर में चलने के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस के लिए आठ कोच आवंटित किए हैं।

ऐसे में माना जा रहा है कि लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र सरकार कश्मीर को जोड़ने वाली वंदे भारत ट्रेन के उद्घाटन की घोषणा कर सकती है।

इस बारे में एक रेलवे अधिकारी ने बताया कि पूरी लाइन का विद्युतीकरण हो चुका है और कुछ सुरंगों पर अंतिम चरण का काम अभी पूरा होना बाकी है। लिंक का उद्घाटन करने के लिए तीव्र प्रयास चल रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button