विदेश

7 मर्डर, 20 साल दिया चकमा; चीन की ‘कातिल हसीना’ को सुना दी गई मौत की सजा…

चीन की ‘कातिल हसीना’ लाओ रोंगजी को मौत की सजा सुना दी गई है।

49 साल की यह महिला अपनी पहचान बदलने, लूट, डकैती और कत्लेआम के लिए बदनाम थी। चीन के जियांग्शी प्रांत में उसे एक कोर्ट ने मौत की सजा सुना दी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक रोंगजी 1996 से 1999 के बीच सात लोगों की हत्या में शामिल रही। उसपर आरोप है कि उसने अपने बॉयफ्रेंड के साथ मिलकर कई लोगों को मौत के घाट उतार दिया। 

प्रेमी के साथ मिलकर करती थी क्राइम
कोर्ट ने एक साल पहले ही रोंगजी को दोषी ठहरा दिया था। आरोप था कि वह अपने प्रेमी के साथ मिलकर लूटपाट और हत्या करती थी।

एक बार दोनों ने मिलकर एक शख्स की पत्नी और दो बेटियों की हत्या कर दी थी। रोंगजी ने क्रूरता की सारी बदें पार कर दी थीं। इसके बाद भी उसे 20 साल तक गिरफ्तार नहीं किया जा सका।

2019 में रोंगजी को गिरफ्तार किया गया और 2021 में एक कोर्ट ने मौत की सजा सुना दी। इसके बाद उसने सुप्रीम कोर्ट में अपील की। हालांकि शीर्ष न्यायालय ने भी मौत की सजा को बरकरार रखा। 

रोंगजी के प्रेमी को 1999 में ही गिरफ्तार कर लिया गया था और मौत की सजा सुना दी गई थी। कोर्ट ने कहा कि रोंगजी अपने प्रेमी के साथ मिलकर किडनैपिंग और हत्या करती थी।

वहीं रोंगजी के वकील का कहना था कि उसकी भूमिका लूटपाट और हत्या में बहुत कम रहती थी। हालांकि कोर्ट यह बात मानने को तैयार नहीं हुआ।

सुनवाई के दौरान कातिल हसीना भी भावुक हो गई और उसने पीड़ितों के परिवार से माफी मांगी। उसने उनको मुआवजा देने का भी ऑफर दिया। 

चीन के मीडिया के मुतबिक रोंगजी लोगों को एंटरटेनमेंट वेन्यू में सर्विस देने के बहाने फंसाती थी और फिर उसका बॉयफ्रेंड हत्या कर देता था।

उसे 1999 में ही एक फिरौती की रकम लेते हुए गिरफ्तार कर लिया गया था। इसके बाद रोंगजी हेफेई चली गई और पहचान छिपाकर रहने लगी।

दशकों तक उसने पुलिस को धोखा दिया। उसे कोई पहचान तक नहीं सका। हालांकि उसे 2019 में जियामेन के एक शिपिंग सेंटर से गिरफ्तार कर लिया गया।

वह वहीं पर घड़ियां बेचती थी। उसपर अंतरराष्ट्रीय हत्याओं, डकैती और किडनैपिंग का आरोप लगाया गया। उसकी सारी संपत्ति जब्त कर ली गई और बाद में दोषी करार दिया गया। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button