विदेश

एफिल टॉवर हुआ बंद, ऐसा क्या हो गया जो हड़ताल पर चले गए सभी कर्मचारी…

दुनिया के प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों में एक एफिल टॉवर को बुधवार के दिन बंद रखा गया।

ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि एफिल टॉवर के सभी कर्मचारी हड़ताल पर चले गए।

समाचार एजेंसी एजेंस फ्रांस-प्रेसे की एक रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया के प्रमुख पर्यटक आकर्षणों में से एक का प्रबंधन करने वाले कर्मचारियों के हड़ताल पर चले जाने के बाद एफिल टॉवर को बंद कर दिया गया। इस हड़ताल के पीछे की वजह भी सामने आई है।

जनरल कन्फेडरेशन ऑफ लेबर (सीजीटी) यूनियन ने कहा कि टॉवर बनाने वाले इंजीनियर गुस्ताव एफिल की मृत्यु की 100वीं वर्षगांठ पर कर्मचारियों ने एक दिवसीय हड़ताल रखी थी।

कर्मचारियों ने टॉवर की देख-रेख के लिए वर्तमान तरीके पर सवाल उठाए। इसमें कहा गया है कि टॉवर का संचालक, सोसाइटी डी’एक्सप्लॉइटेशन डे ला टूर एफिल (एसईटीई)” द्वारा गलत ढंग से किया जा रहा है।

सीजीटी ने एसईटीई पर एफिल टॉवर का प्रबंधन एक ऐसे बिजनेस मॉडल के अनुसार करने का आरोप लगाया जो “बहुत महत्वाकांक्षी और अस्थिर” है। इसके अलावा, यूनियन ने कहा कि प्रबंधन भविष्य में यहां आने वाले पर्यटकों की संख्या का बढ़ा-चढ़ाकर अनुमान लगाते हुए निर्माण लागत को कम आंक रहा था। 

यूनियन ने पर्यटकों से मांगी माफी
SETE ने आगंतुकों से माफी मांगी और इलेक्ट्रॉनिक टिकट वाले किसी भी व्यक्ति को अपनी बुकिंग के बारे में अधिक जानकारी के लिए “अपना ईमेल जांचने” की सलाह दी।

इसकी वेबसाइट के अनुसार, एफिल टॉवर में प्रति वर्ष आने वाले सैलानियों की संख्या लगभग 70 लाख है और उनमें से लगभग तीन-चौथाई विदेशी होते हैं।

कोविड महामारी के दौरान, बंदी और यात्रा प्रतिबंधों के कारण आगंतुकों की संख्या में तेजी से गिरावट आई थी। लेकिन 2022 में यह बढ़कर 5.9 मिलियन हो गई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button