विदेश

गाजा की जंग अब पड़ रही भारी, लगातार मारे जा रहे इजरायली सैनिक; नेतन्याहू बोले- नहीं हट सकते पीछे…

फिलिस्तीनी संगठन हमास के साथ इजरायल की जंग जारी है।

7 अक्टूबर को किए गए हमास के हमले के बाद इजरायल ने जंग-ए-ऐलान कर दिया है। हमास ने अपने हमले के दौरान 1400 लोगों को मार गिराया था और करीब 200 लोगों को अगवा कर लिया था।

बदले की कार्रवाई में इजरायल ने हमास के कब्जे वाले गाजा में लगातार एयर स्ट्राइक करता रहा। हमास के ठिकानों को तबाह करने के लिए इजरायल ने गाजा में अपनी सेनाएं भी भेजीं।

दोनों तरफ से जमीनी भिड़ंत में इजरायल को भी काफी नुकसान हो रहा है। लगातार इजरायल के भी सैनिक मारे जा रहे हैं। सैनिकों की मौत से आहत इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि गाजा की जंग अब महंगी पड़ रही है। 

लगातार मारे जा रहे इजरायली सैनिक
अरब न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने रविवार को कहा कि गाजा की जंग की बहुत भारी कीमत चुकानी पड़ रही है क्योंकि हमास के साथ लड़ाई में मारे गए सैनिकों की संख्या बढ़ रही है।

बता दें इजरायली सेना द्वारा शुक्रवार को फिलिस्तीनी क्षेत्र में 14 सैनिकों के मारे जाने की घोषणा की है। नेतन्याहू ने कहा, “युद्ध की बहुत भारी कीमत चुकानी पड़ रही है… लेकिन हमारे पास लड़ते रहने के अलावा कोई विकल्प नहीं है।” उन्होंने कहा, “हम अंत तक, जीत तक, पूरी ताकत से काम करते रहेंगे, जब तक कि हम अपने सभी लक्ष्य हासिल नहीं कर लेते।”

लंबी होगी जंग: नेतन्याहू
नेतन्याहू ने आगे कहा, “यह एक लंबा युद्ध होगा… जब तक हमास का सफाया नहीं हो जाता और हम उत्तर और दक्षिण दोनों में सुरक्षा बहाल नहीं कर देते तब तक यह जंग जारी रहेगी।”

27 अक्टूबर को जमीनी कार्रवाई शुरू होने के बाद से इजरायली सेना ने फिलिस्तीनी क्षेत्र में 153 सैनिकों को खो दिया है, जिसमें शनिवार को मारे गए 10 सैनिक भी शामिल हैं। यह इजरायली सेना के लिए सबसे घातक दिनों में से एक बन गया है।

बता दें गाजा की जंग के अलावा इजरायल लेबनान के साथ अपनी उत्तरी सीमा पर हिजबुल्लाह आतंकवादियों का भी सामना कर रहा है।

जिद पर अड़ा हमास
हमास ने चेतावनी दी है कि जब तक इजरायल उसकी मांगें पूरी नहीं करता तब तक कोई भी बंधक क्षेत्र से जिंदा नहीं निकलेगा।

हमास की सशस्त्र शाखा के प्रवक्ता अबू ओबेदा ने इजरायली बंधकों की रिहाई को लेकर एक टेलीविजन में कहा, “न तो फासीवादी दुश्मन और उसका अहंकारी नेतृत्व… और न ही उसके समर्थक… बिना किसी मांगों को पूरा किए अपने बंधकों को जिंदा ले जा सकते हैं।” 

बता दें बीते दिनों हुए संघर्ष विराम के तहत बंधक बनाए गए 80 इजरायली बंधकों समेत 105 बंधकों को हमास ने रिहा कर दिया गया था, इसके बदले इजरायल ने 240 फिलिस्तीनी कैदियों को छोड़ा था।

इजरायल के मुताबिक 137 बंधक अभी भी हमास के कब्जे में हैं। वहीं  मध्यस्थ कतर ने चेतावनी दी है कि इजरायल द्वारा की जा रही लगातार बमबारी नए संघर्ष विराम के तहत बंधकों की रिहाई में बाधा डाल सकती है।

कतर का कहना है कि इस बमबारी से दोनों पक्षों की बातचीत की खिड़की और संकरी होती जा रही हैं। वहीं हमास का कहना है कि वह इजरायली बलों से लड़ना जारी रखेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button