देश

चंद्रयान-3 से लेकर अयोध्या राम मंदिर तक, साल के आखिरी मन की बात में प्रधानमंत्री मोदी ने क्या-क्या कहा…

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनावी वर्ष में प्रवेश करने से पहले साल के आखिरी ‘मन की बात’ एपिसोड में देश को संबोधित किया।

आज प्रधानमंत्री मोदी ने 108वें एपिसोड में 2023 में भारत की तमाम उपलब्धियों पर बात की। उन्होंने चंद्रयान-3 की सफलता से लेकर अयोध्या राम मंदिर पर बात की।

पीएम मोदी ने देशवासियों से आग्रह किया कि वे 22 जनवरी को अयोध्या राम मंदिर उद्घाटन से पहले सोशल मीडिया पर रामभजन नाम से एक हैशटैग ट्रेंड करें, जिसमें कविताएं और अन्य रचनाएं शामिल हों।

ताकि मंदिर उद्घाटन को ऐतिहासिक बनाया जा सके। पीएम मोदी ने फिट इंडिया मूवमेंट का भी नारा दिया। प्रधानमंत्री मोदी ने शारीरिक फिटनेस के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य के महत्व पर भी चर्चा की।

साल के आखिरी मन की बात कार्यक्रम में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, “भारत आत्मविश्वास से भरपूर है, विकसित भारत की भावना, आत्मनिर्भरता की भावना से ओत-प्रोत है। हमें 2024 में भी यही भावना और गति बनाए रखनी है।”

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 2023 के अपने आखिरी मन की बात संबोधन की शुरुआत फिट इंडिया से की। 108वें एपिसोड में उन्होंने कहा कि शारीरिक फिटनेस के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य भी जरूरी है।

विश्ननाथन आनंद से लेकर अक्षय कुमार से चर्चा
अपनी फिटनेस दिनचर्या को साझा करते हुए, ग्रैंडमास्टर विश्वनाथन आनंद ने दिन के दौरान मानसिक रूप से फिट रहने के लिए कम से कम सात से आठ घंटे की नींद के महत्व के बारे में बात की।

बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार ने भी कहा कि शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए उचित आहार का पालन करना आवश्यक है।

उन्होंने रसायनों और कृत्रिम रूप से प्रेरित शारीरिक सुधारों पर निर्भरता से दूर रहने और प्राकृतिक तरीकों को चुनने का भी सुझाव दिया।

राम मंदिर के शुभारंभ पर रामभजन अभियान
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि अयोध्या में राम मंदिर उद्घाटन से पहले ही देशवासियों में जोश देखने लायक है।

उन्होंने 22 जनवरी को अयोध्या में होने वाले भगवान राम के अभिषेक को ऐतिहासिक बनाने के लिए कविताओं, लेखन और अन्य रचनाओं के जरिए ट्रेंड करने का अनुरोध किया।

उन्होंने लोगों से कहा कि वे सोशल मीडिया पर #रामभजन नाम से एक हैशटैग क्रिएट करें और इसे दुनियाभर में लोकप्रिय बनाएं। उसमें भगवान राम से जुड़ी कविताएं या अन्य रचनाएं शामिल करें।

चंद्रयान-3 की अपार सफलता
साल के आखिरी मन की बात में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कैसे उन्हें अभी भी इसरो की चंद्रयान सफलता पर बधाई संदेश मिल रहे हैं।  पीएम मोदी ने कहा, “आज भी लोग मुझे चंद्रयान-3 की सफलता के लिए बधाई संदेश भेजते हैं। मुझे यकीन है कि मेरी तरह आपको भी हमारे वैज्ञानिकों, खासकर हमारी महिला वैज्ञानिकों पर गर्व होगा।”

बता दें कि 23 अगस्त 2023 को इसरो ने इतिहास रचते हुए चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सॉफ्ट लैंडिग की थी। भारत यह कारनामा करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है। वहीं, चांद पर सॉफ्ट लैंडिग करने वाला भारत चौथा देश है।

खेल जगत में उपलब्धियां
पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा, “इस वर्ष, हमारे एथलीटों ने खेलों में भी उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। हमारे एथलीटों ने एशियाई खेलों में 107 पदक और एशियाई पैरा खेलों में 111 पदक जीते। पीएम मोदी ने कहा, ”क्रिकेट विश्व कप में भारतीय खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन से सभी का दिल जीता। अब 2024 में पेरिस ओलंपिक का आयोजन किया जाएगा, जिसके लिए पूरा देश खिलाड़ियों को प्रोत्साहित कर रहा है।”

AI टूल्स पर भी की बात
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कैसे आर्टिफिशियल एंटेलिजेंस (एआई) जैसी नवीन प्रौद्योगिकी ने समाज के विभिन्न क्षेत्रों में सुविधा ला दी है।

उन्होंने काशी-तमिल संगमम कार्यक्रम को याद किया, जहां स्वदेशी एआई-संचालित ऐप ने  हिंदी से तमिल में आसानी से उचित अनुवाद किया। उन्होंने कहा कि ऐसी तकनीक लागू होने के बाद न्यायपालिका और शिक्षा सहित विभिन्न क्षेत्रों में कामकाज में आसानी होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button