देश

स्लीपर वंदे भारत ट्रेन को लेकर आया नया अपडेट, मुंबई को मिली ये सुविधा…

देश में जल्द ही चेयर कार वाली वंदे भारत ट्रेनों के बाद स्लीपर वंदे भारत ट्रेनें लॉन्च होने जा रही हैं।

इसके लिए तेजी से काम भी चल रहा है। अब इस पर एक नया अपडेट सामने आया है।

दरअसल, मुंबई को जोगेश्वरी में न केवल एक नया टर्मिनस मिलेगा, बल्कि आगामी वातानुकूलित (एसी) वंदे भारत स्लीपर ट्रेनों के लिए एक रखरखाव डिपो भी मिलेगा। वादी बंदर के बाद यह दूसरा डिपो होगा।

अंतरिम आम बजट में, पश्चिम रेलवे को डिपो विकसित करने की 60 करोड़ की परियोजना के लिए 20 लाख की टोकन राशि प्राप्त हुई, जो जोगेश्वरी और राम मंदिर रेलवे स्टेशनों के बीच स्थापित होने की संभावना है।

सूत्रों ने कहा कि कागजी कार्रवाई और अन्य दस्तावेजीकरण शुरू हो गया है। वेस्टर्न रेलवे के एक अधिकारी ने कहा, ”इस महीने आमंत्रित की जाने वाली निविदाएं तैयारी में हैं।”

वेस्टर्न रेलवे उन पुनर्विकास स्थलों पर काम कर रहा है जहां अगली पीढ़ी की एसी स्लीपर वंदे भारत सेमी-हाई स्पीड ट्रेनों का रखरखाव किया जा सके।

भारतीय रेलवे ने दो स्थानों की पहचान की थी – मुंबई सेंट्रल और जोगेश्वरी। सूत्रों ने कहा कि जगह की उपलब्धता के कारण प्रस्तावित रखरखाव डिपो के लिए मुंबई सेंट्रल के बजाय जोगेश्वरी बेहतर उपयुक्त होगा।

पश्चिम रेलवे के एक अधिकारी ने कहा, “यह जोगेश्वरी में एक टर्मिनस विकसित करने के अतिरिक्त है।” वंदे भारत ट्रेनों में 10 ट्रेनों के लिए नामित अलग-अलग वॉशिंग लाइनें होंगी। जोगेश्वरी में 69 करोड़ की लागत से एक नया कोचिंग टर्मिनस भी बनाया जाएगा। योजना के अनुसार, 600 मीटर लंबा और 12 मीटर चौड़ा प्लेटफॉर्म बनाया जाएगा जिसके दोनों ओर ट्रैक होंगे। 

इस रेल टर्मिनस से गुजरात के लिए लंबी दूरी की ट्रेनें लेने वाले यात्रियों की सुविधा मिलने की भी उम्मीद है।

इससे बोरीवली, कांदिवली, अंधेरी, वसई और उत्तर-पश्चिमी उपनगरों के कुछ हिस्सों में रहने वाले या यात्रा करने वाले लोगों को लाभ होगा, जिन्हें मुंबई सेंट्रल, दादर और बांद्रा टर्मिनस तक यात्रा करने की आवश्यकता नहीं है।

वहीं, वाडी बंदर में मध्य रेलवे ने एसी स्लीपर वंदे भारत ट्रेनों के रखरखाव के लिए एक सुविधा स्थापित करने के लिए काम शुरू कर दिया है।

वाडी बंदर कोचिंग डिपो 1882 में बनाया गया था और अब वंदे भारत रेक को रखने और बनाए रखने के लिए इसे पुनर्जीवित किया जा रहा है। शेड और रेल लाइनों के निर्माण के अलावा 54 करोड़ की लागत से आठ लाइनें स्थापित करने का काम किया गया है। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button