विदेश

पुतिन को मारने की थी प्लानिंग? हमशक्ल को दिया गया जहर, नए साल पर दिया था भाषण…

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बॉडी डबल (हमशक्ल) को मारने की कोशिश की गई है।

द मिरर की रिपोर्ट की मानें तो पेशे से बढ़ई का करने वाले पुतिन के बॉडी डबल को बेलारूस में जहर दिया गया था। हालांकि, हत्या के इस षड्यंत्र में उसकी जान बच गई है।

येवगेनी वासिलीविच नाम के एक शख्स की पहचान पुतिन के बॉडी डबल के रूप में की गई है।

रूसी टेलीग्राम अकाउंट पर जनरल एसवीआर ने बिना सबूत दिए आज दावा किया कि येवगेनी के हाथ और पैर और गर्दन की त्वचा पर चकत्ते पड़ गए हैं, डॉक्टरों ने शुरुआत में एलर्जी माना था।

येवलेगी के शरीर पर उभर आए इन चकत्तों के लिए डॉक्टरों ने दवा दी लेकिन जब टेस्ट के रिपोर्ट सामने आए तो उन्होंने तुरंत रूसी संघ की सुरक्षा परिषद के सचिव निकोलाई पेत्रुशेव से संपर्क किया। रिपोर्ट की मानें चो तो पुतिन के बॉडी डबल वासिलीविच फिलहाल खतरे से बाहर।

ऐसा बताया जा रहा है कि उन्हें जहर की खुराक कम मात्रा में दी गई होगी। इस बात का पता लगाया जा रहा है कि आखिर जहरीला पदार्थ पुतिन के बॉडी डबल तक कैसे पहुंचा।

कई रिपोर्ट्स इस बात का दावा कर चुके हैं कि राष्ट्रपति पुतिन के बॉडी डबल को सार्वजनिक मंच पर पुतिन के बदले पेश किया जाता है। रूसी खुफिया एजेंसियां इस बात लोकर कई बार आगाह कर चुकी हैं कि सार्वजनिक जगहों को पर पुतिन की जान को खतरा हो सकता है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, यही वजह है कि एक नहीं बल्कि एक से अधिक बॉडी डबल का इस्तेमाल 71 साल के रूसी राष्ट्रपति की जगह किया जाता है।

एक रूसी राजनीतिक विश्लेषक के अनुसार, पुतिन के बॉडी डबल वासिलीविच बेलारूस में बढ़ई का काम करते हैं। मास्को प्रशिक्षण अकादमी में पूर्व प्रोफेसर डॉ. वालेरी सोलोवी ने कहा कि वासिलीविच पुतिन की जगह नए साल की पूर्व संध्या पर भाषण देने के लिए भी जनता के सामने आए थे।

बता दें यूक्रेन साथ जारी युद्ध के बाद पुतिन सार्वजनिक मंचों पर कम ही दिखाई दे रहे हैं। कई बार पुतिन के हत्या की साजिश रची जा चुकी है।

बीते साल मई में क्रेमलिन ने दावा किया है कि पुतिन की हत्या करने के लिए यूक्रेन ने दो ड्रोन भेजे थे, उन्हें मार गिराया गया। 

Post Views: 5

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button