विदेश

जेल से भागा सबसे खतरनाक माफिया, लाइव TV चैनल पर बंदूकधारियों का कब्जा; इस देश में मची अफरा-तफरी…

लाइव टेलीविजन चैनल में बंदूकधारी गुंडों का हैरान करने वाला वीडियो सामने आया है।

इस घटना के बाद देश की सेना को उतारने का फैसला किया गया है।

मामला साउथ अमेरिकी देश इक्वाडोर का है। इक्वाडोर के राष्ट्रपति डैनियल नोबोआ ने मंगलवार को देश के शक्तिशाली आपराधिक समूहों के खिलाफ सैन्य अभियान का आदेश दिया है। 

हुड पहने बंदूकधारी गैंगस्टरों ने एक टेलीविजन स्टूडियो पर हमला करने के साथ सुरक्षा बलों और नागरिकों को मारने की धमकी दी है।

बता दें कि ये घटना ऐसे समय में आई है जब इक्वाडोर के सबसे शक्तिशाली आपराधिक आकाओं में से एक जेल से भाग गया है।

इस खतरनाक अपराधी के अपने सेल से गायब हो जाने के बाद देश भर की जेलों में दंगे हो रहे हैं। हालात बिगड़ता देख सरकार ने इक्वाडोर में आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी है। 

पूरे इक्वाडोर में बड़ी संख्या में सुरक्षाबल एक विशेष अभियान चला रहे हैं। वे शक्तिशाली ड्रग गिरोह लॉस चोनेरोस के दोषी सरगना एडोल्फो मैकियास उर्फ फिटो को पकड़ने की पूरी कोशिश में हैं।

गौरतलब है कि सबसे बड़े कोकीन निर्यातक देश कोलम्बिया और पेरू के बीच लंबे समय तक शांतिपूर्ण आश्रय रहे इक्वाडोर में हाल के वर्षों में मैक्सिकन और कोलम्बियाई कार्टेल से जुड़े दुश्मन गिरोहों अपना कंट्रोल जमाना चाहते हैं।

इसी होड़ के कारण हिंसा भड़क उठी है।

राष्ट्रपति नोबोआ ने सोशल मीडिया पर लिखा, “मैंने सशस्त्र बलों को इन समूहों को बेअसर करने के लिए सैन्य अभियान चलाने का आदेश दिया है।” उनकी यह टिप्पणी तब आई जब बंदूकें और हथगोले लेकर आए हमलावरों ने बंदरगाह शहर गुआयाकिल में टीसी टेलीविजन के स्टूडियो पर हमला कर दिया, जहां गोलियों की आवाज के बीच एक महिला को यह कहते हुए सुना गया: “गोली मत मारो, प्लीज गोली मत मारो।” घुसपैठियों ने डरे हुए क्रू मेंबर्स को जमीन पर गिरा दिया, और स्टूडियो की लाइट बंद होने पर एक व्यक्ति को स्पष्ट दर्द से चिल्लाते हुए सुना जा सकता था। एक टीसी कर्मचारी ने व्हाट्सएप संदेश में एएफपी को बताया, “प्लीज, वे हमें मारने आए थे। भगवान हमें बचा लें। अपराधी खुलेआम हैं।”

लगभग 30 मिनट की अराजकता के बाद, अधिकारियों को स्टूडियो में प्रवेश करते देखा गया, तभी किसी ने आवाज दी कि उनका “एक साथी घायल है।”

इससे पहले मंगलवार को, नोबोआ द्वारा घोषित 60 दिनों के आपातकाल और रात्रिकालीन कर्फ्यू के जवाब में गैंगस्टरों ने पुलिस अधिकारियों का अपहरण कर लिया और कई शहरों में विस्फोटक विस्फोट कर दिया।

36 वर्षीय नोबोआ को अक्टूबर में दक्षिण अमेरिकी देश में बड़े पैमाने पर नशीली दवाओं से संबंधित अपराध और हिंसा से लड़ने की प्रतिज्ञा पर चुना गया था।

उनके देश को कभी शांति का गढ़ माना जाता था, लेकिन अब अमेरिका और यूरोप से होने वाले कोकीन व्यापार पर एक महत्वपूर्ण अड्डा बन गया है। उन्होंने सोमवार को एक शक्तिशाली गिरोह नेता, जोस एडोल्फो मैकियास (फिटो) के पिछले दिन जेल से भाग जाने के बाद लड़ाई को कार्टेल के खिलाफ लाने की कसम खाई।

इसके बाद मंगलवार को गिरोह ने पलटवार किया। अधिकारियों ने कई विस्फोटों की सूचना दी और कहा कि सात पुलिस अधिकारियों का अपहरण कर लिया गया है।

Post Views: 6

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button