विदेश

जहां से हमास आतंकियों को मिलता था कमांड, इजरायल ने तबाह किया पूरा आतंकी शहर…

हमास के हमले के बाद से ही गाजा में इजरायल आक्रामक है।

इजरायली सेना का कहना है कि उसने गाजा में सुरंग में बसा पूरा आतंकी शह तबाह कर दिया है।

बताया जा रहा है कि यहीं से इजरायल में नरसंहार का प्लान तैयार किया गया था। आईडीएफ का कहना है कि गाजा सिटी सेंटर में फिलिस्तीन स्क्वायर के नीचे आतंकी ठिकाना पाया गया था।

वहां एक लंबी चौड़ी सुरंग थी जहां हमास के सीनियर आतंकियों के ऑफिस थे। इजरायल का कहना है कि इन सुरंगों में बमबारी करके पूरे इन्फ्रांस्ट्रक्चर को तबाह कर दिया गया है। 

इजरायल ने कहा था कि यहीं से हमास गाजा सारा कामकाज करता था। इसे हमास की सेना का केंद्र भी कहा जाता था। रिपोर्ट्स के मुताबिक इजरायल के ऑपरेशन में हमास के कम से कम 600 लड़ाके मारे गए हैं।

इजरायल का कहना था कि यही हमास का कंट्रोल सेंटर था जिसे बुरी तरह तबाह कर दिया गया है। इसी टनल में हमास की कई अहम इमारतें और कार्यालय थे। 

आईडीएफ का कहना है कि हमास के कार्यालयों के अलावा यहां  पर दुकानें, रिहाइशी इमारतें, गूंगे-बहरे बच्चों का स्कूल, हमास नेता याह्या सेनवार का नेटवर्क, भी मौजूद था।

इजरायल का कहना है कि  उसके इलाके में हमला करने का आदेश आतंकियों ने यहीं से दिया था। बता दें कि गाजा में कैद 129 बंधकों को लेकर हमास और इजरायल के बीच कोई सहमति नहीं बन पा रही है।

वहीं इजरायल लगातार गाजा में हमले कर रहा है। आंकड़ों के मुताबिक गाजा में अब तक 20 हजार लोगों की जान जा चुकी है। 

गाजा में जरूरी सामानों की सप्लाई भी इजरायल ने रोक दी है। यूएन की दरख्वास्त के बावजूद इजरायल नहीं मान रहा है। गाजा में जितने खाद्यान्न की जरूरत है उसका 10 फीसदी ही पहुंच रहा है।

ऐसे में गाजा की बड़ी आबादी भुखमरी का शिकार हो रही है। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button