छत्तीसगढ

छत्तीसगढ़ी सिनेमा की पहली महिला डायरेक्टर की कहानी : कभी कॉपी में फिल्मी गाने और शेर लिखने पर डांट पड़ी थी; अब बेटी ने बनाई फिल्म……

छत्तीसगढ़ी सिनेमा की पहली महिला डायरेक्टर की कहानी : कभी कॉपी में फिल्मी गाने और शेर लिखने पर डांट पड़ी थी; अब बेटी ने बनाई फिल्म

OFFICE DESK :- रायपुर की रहने वाली भारती वर्मा छत्तीसगढ़ी सिनेमा इंडस्ट्री की पहली महिला डायरेक्टर हैं। एक बड़े फिल्म क्रू और स्टार कास्ट के साथ भारती वर्मा ने फिल्म जीरो बनही हीरो तैयार की हैं। छत्तीसगढ़ी सिनेमा इंडस्ट्री में अब महिलाओं का योगदान बढ़ रहा है। सिंगिंग, म्यूजिक एक्टिंग के बाद अब डायरेक्शन में भी महिलाएं आगे आ रही हैं।

भारती ने बताया, स्कूल के समय से वह अपने कॉपियों में फिल्मी गाने और शेरो शायरियां लिखा करती थीं। खुद की लिखी कविताएं भी इन्हीं पर होती थीं। परिवार के लोग आध्यात्म, समाज सेवा से जुड़े रहे हैं।

खुद से लिखी हैं फिल्म की कहानी…

1. एक दिन घर पर मेरी कॉपी परिजनों को मिली, उन्होंने देखा तो मुझे बहुत डांट पड़ी। मगर बाद में बेटी के टैलेंट को घर वालों ने पूरा सपोर्ट किया और अब भारती वर्मा ने बतौर पहली महिला डायरेक्टर छत्तीसगढ़ी फिल्म तैयार की हैं।

भारती ने काम करते हुए डायरेक्शन को समझा।
भारती ने काम करते हुए डायरेक्शन को समझा।

2. भारती ने बताया, हमारी फिल्म जीरो बन ही हीरो में फेमस एक्टर मन कुरैशी नजर आएंगे। इस फिल्म की कहानी भारती ने ही लिखी है। फिल्म को एक गांव की कहानी में दर्शाया गया है। किस तरह से आम आदमी भी यदि ठान ले तो व्यवस्था में परिवर्तन कर सकता है, फिल्म में एक सामाजिक संदेश छुपा है जो हंसाते हुए लोगों को एंटरटेन भी करेगी।

3.पहली बार तो दिक्कतें आई…

भारती ने बताया, एक बड़ी फिल्म क्रू के साथ अलग-अलग जगह मूव करना, शूटिंग करना, एक्टर्स के किरदारों को उन्हें समझाना। कहानी सही दिशा में जाए हम किसी और से इनफ्लुएंस न हो, सेट में अलग-अलग लोगों के ईगो इशु भी होते हैं। उन सब को देखते हुए काम करना मेरे लिए मुश्किल रहा। लेकिन इससे पहले मैंने एक फिल्म डार्लिंग प्यार झुकता नहीं में काम किया था।

भारती लेखिका भी हैं।
भारती लेखिका भी हैं।

तकनीक का इस्तेमाल कैसे करना है, इसे समझती थी। क्योंकि मैं एक महिला हूं तो हमें बचपन से ही संस्कारों में रहने और समझने की सीख दी जाती है। शायद मेरी जगह कोई पुरुष होता तो उसके लिए सहना मुश्किल होता मगर मैंने मुश्किलों को सहा और सीखते समझते हुए आगे बढ़ती चली गई। कुछ वक्त बाद सेट पर डायरेक्शन करना आसान हुआ।

जब एक्टर को पिला दी नमक वाली चाय…

भारती वर्मा ने बताया, फिल्म की शूटिंग रायपुर, भिलाई, दुर्ग के कुछ हिस्सों में की गई है। ग्रामीण इलाकों में असली लोकेशंस में इस फिल्म को फिल्माया गया है। एक सीन के दौरान एक्टर को कुछ एक्सप्रेशन देने थे जो कैमरे पर स्क्रिप्ट की डिमांड के हिसाब से नहीं आ रहे थे। तो एक्टर की चाय में नमक मिला दीं

और फिर वह चाय शूटिंग के दौरान एक्टर ने जैसे ही पहला घूंट लिया तो जो फेस एक्सप्रेशन बने उस दौरान कैमरा रोल होता रहा और वह एक्सप्रेशन फिल्म में रिकॉर्ड कर लिए गए। इस बीच सेट पर सभी लोग ठहाकों के साथ हंस पड़े थे।

स्थानीय फिल्म मेकर्स पर ध्यान दे सरकार…

भारती ने बताया, एक फिल्म को तैयार करने में पैसा, मेहनत, वक्त, संसाधन लगते हैं। छत्तीसगढ़ी सिनेमा इंडस्ट्री एक ग्रो करने वाली सिनेमा इंडस्ट्री है। हम चाहते हैं कि सरकार से हमें कुछ आर्थिक मदद भी मिले जिससे हम अपने काम को और बेहतर तरीके से निखार सकें।

फिल्म का पोस्टर
फिल्म का पोस्टर

भारती वर्मा की फिल्म 30 जून को रिलीज हो रही है। इस फिल्म में गीत विष्णु कोठारी ने लिखे हैं। म्यूजिक तरुण श्याम का है। मन कुरैशी के अलावा इस फिल्म में भूमिका दास, केसी सेन, पूनम साहू, अंजलि चौहान, आर मास्टर, मनीषा वर्मा, पूरण, अजय पटेल जैसे कलाकार नजर आएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button